yoni me infection ki medicine | योनि में जलन की समस्या 2022

yoni me infection ki medicine –महिलाओं का वैजिनल पार्ट बहुत ही सेंसेटिव होता है फिजिकल चेंचेस, हार्मोनल चेंचेस, की वजह से भी इस पर काफी असर पड़ता है। वैजिनल एरिया की कुछ आम समस्या भी होती है जैसे खुजली, जलन, और इंफेक्शन अगर आप इस पर ध्यान न दे तो ये इंफेक्शन आपके यूट्रेस तक भी पहुंच सकता है। इसलिए वैजिनल एरिया की देखभाल करना बहुत ज़रूरी होता है।

वैजिनल एरिया में जलन की समस्या-

wikipedia

वैजिनल एरिया में जलन या फिर खुजली की ज़्यादा प्रॉब्लम होती है। ईस्ट या फिर बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है। —

  1. इसकी सबसे बड़ी वजह है इंफेक्शन – ये ज़्यादा फंगस की वजह से ही होता है शरीर में नेचुरल और हेअल्थी बैक्टीरिया रहते है जिसको हम नार्मल वैजिनल फ़्लोरा रहते है, बहुत अननेसेसेरी एंटी बायोटिक का इस्तेमाल करने से ये फ़्लोरा जो हेअल्थी बैक्टीरिया है वो मर जाता है इसकी संख्या कम हो जाती है, जैसे ही ये संख्या कम हो जाती है वैसे ही ये फंगस को बढ़ने का मौका मिल जाता है। जिसकी वजह से आपके वैजिनल पार्ट में खुजली या इंफेक्शन हो सकता है।
  2. ज़्यादा तर बहार के वाशरूम का इस्तेमाल करना अगर आप वेस्टन वाशरूम का इस्तेमाल ज़्यादा करते है तो इसमें आपको इंफेक्शन का ज़्यादा चान्स रहते है।
  3. अगर आप सेक्स के समय डायाफ्राम यूज़ करते है या फिर आप वैजिनल स्पंजिस का इस्तेमाल करते है तो भी इंफेक्शन हो सकता है।
  4. अगर आपको पहले से हो कोई बीमारी जैसे डायबिटीज हो तो इंफेक्शन होने के चांसेज़ ज़्यादा हो जाते है।

जलन, खुजली,और इंफेक्शन को दूर करने के कुछ घरेलु उपाये – yoni me infection ki medicine

दही

  • अगर आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली है या फिर जलन हो रही है या इंफेक्शन हो गई है तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते है। क्युकि दही में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते है जो की इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते है। आप इसे दिन में दो बार दही का सेवन ज़रूर करे, दही रोजाना खाए और साथ साथ अपने वैजिनल एरिया को आप दही से वाश करेंगे तो भी आपकी जलन की समस्या दूर हो जाएगी और खुजली भी कम होती है।

नीम के पत्ते

  • नीम के पत्ते – 15 से 20 नीम के पत्तो को आप पानी में उबाल लीजिये और फिर उस पानी से आप अपने वैजिनल एरिया को साफ करेंगे तो इससे भी इंफेक्शन दूर होता है।

कैस्टर आयल (अरंडी का तेल) -yoni me infection ki medicine

  • कैस्टर आयल (अरंडी का तेल) भी इंफेक्शन या फिर बहुत ज़्यादा खुजली हो जाती है उस पर भी ये अच्छा काम करता है इसके इस्तेमाल से खुजली और इंफेक्शन दूर हो जाती है। कैस्टर आयल को आप रुई के मदद से अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाए, बहुत ही जल्दी आपके वैजिनल एरिया की जलन और इंफेक्शन दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका

  • सेब के सिरके और पानी को आप बराबर मात्रा में मिक्स कर के रुई के मदद से अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाई जहा खुजली है और 15 से 20 मिनट तक के लिए इसे लगा रहने दे और बाद में आप इसे पानी से वाश कर लीजिये।

एलोवेरा जेल

  • एलोवेरा जेल भी आपके प्राइवेट पार्ट की खुजली ,जलन, और इंफेक्शन को दूर करने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आपको फ्रेश एलोवेरा जेल लेना है और अपने प्रइवेट पार्ट पर थोड़ी देर के लिए लगाना है दिन में 2 से 3 बार लगाना है और साथ ही साथ रोजाना सुबह खाली पेट आप अगर एलोवेरा का जूस पिएंगे तो उससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

ठन्डे पानी में भीगा हुवा कपडे का इस्तेमाल- yoni me infection ki medicine

अगर आपको बहुत ही ज़्यादा जलन हो रही हैं तो वैजिनल एरिया पर कोल्ड कम्प्रेस से भी अच्छा फायदा होता है आप ठन्डे पानी में भीगा हुवा एक कपड़ा अपने प्राइवेट पार्ट में कुछ देर के लिए रखे जिससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

और साथ ही साथ हाइजीन का भी ज़्यादा ध्यान रखे आप कॉर्टन अण्डर गारमेंट्स का ही इस्तेमाल करे। ज़्यादा टाइट कपडे न पहने और अपने खाने पीने का भी थोड़ा ज़्यादा ध्यान रखे जैसे बहुत ज़्यादा तली हुई चीज़े या फिर जंक फ़ूड का सेवन न करे , और बहुत ज़्यादा ज़रूरी है की इन सबके साथ आप अपने वैजिनल को भी पानी से दिन में 3 से 4 बार क्लीन ज़रूर करे। तो ये थे प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन, खुजली,और जलन को दूर करने की कुछ घरेलु उपाये



read more —

how to remove pimples naturally and permanently 10 tips 

स्टेमिना बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा , यौन शक्ति बढ़ाने के आसान तरीके

कच्चा लहसुन खाने के फायदे

बालो की देखभाल करे सरसो के तेल से

सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे