sarso oil for hair | बालो की देखभाल करे सरसो के तेल से

sarso oil for hair – सरसो के तेल के फायदे – सरसो के तेल का इस्तेमाल हम पहले से करते आ रहे है, पुराने ज़माने में और आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। बहुत सारी दवाइयों में सरसो का इस्तेमाल किया जाता है। और बहुत से रोगों में भी सरसो का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं सरसो का इस्तेमाल घर पर खाना बनाने में भी किया जाता है। इससे बहुत ही ज़्यादा स्वादिस्ट खाना बनता है और ये भी कहा जाता है की सरसो का तेल बहुत ही हल्का होता है, जो पाचन क्रिया के लिए इस तेल से खाना बनने से हमारे पाचन क्रिया को ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती खाना पचाने के लिए।

ठीक इसी प्रकार सरसो का तेल हमारे बालो के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ जबरजस्त सरसो के तेल के फायदे बताने जा रहे है जो आप भी इस्तेमाल कर के इसका फायदा ले सकते है।


wikipedia

सरसो के तेल के फायदे

बाल झड़ने से रोकता है – sarso oil for hair

  • पहला फायदा – ये बालो को झड़ने से रोकता है। जैसा की आप जानते ही है हमारे बालो को भी कैल्शियम की ज़रूरत होती है, और सरसो के तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, वीटा, और ओमेगा 3 पाया जाता है। जो की ये सब हमारे बालो को झड़ने से रोकने में मदद करता है। आपको सरसो के तेल को थोड़ा सा गरम करना है और अपने उंगलियों की मदद से सरसो के तेल से अपने बालो को मसाज करना है। और इसे हफ्ते में तीन दिन इस्तेमाल करे ये मसाज करते रहने से आपको थोड़े ही दिनों में दिखने लगेगा की आपके बालो का झड़ना अब कम हो गया है।

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा ही झड़ रहे है (वैसे तो सभी के बाल झड़ते ही है जब पुराने बाल झड़ जाते है तो उनकी जगह नए बाल आते है) ये प्रक्रिया है जो हमेशा चलती ही रहती है लेकिन कभी कभी कुछ लोगो के बालो का झड़ना बहुत ही ज़्यादा होता है। ऐसे में आप सरसो के तेल का एक मास्क भी बना सकते है जिसको हम हेयर मास्क भी कह सकते है। इसके लिए सरसो के तेल को थोड़ा सा गरम कर ले और थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर डालना है इसमें अगर आपने 5 चम्मच सरसो का तेल डाला है तो इसमें आधा चम्मच काली मिर्च डालना है। और इसको गर्म कर लेना है, फिर इस तेल से आपको अपने बालो की जड़ो की मसाज करना है। अगर बहुत ज़्यादा आपके बाल झड़ रहे है तो इस तरीके से बाल झड़ना कम हो जायेगे।

बालो की लम्बाई को बढ़ाता है

  • ये बालों की लम्बाई को बढ़ाने का काम भी करता है। बहुत सारे हेयर पैक जो हम बनाते है उसमे ज़्यादा तर सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये बालो की लम्बाई बढ़ाने मदद भी करता है। क्युकि विटामिन्स भी पाया जाता है कैल्शियम, मैग्नीशियम, और ओमेगा 3 भी पाया जाता है। जो बालो को मजबूती देता है और लम्बा करता है। अगर आप बालो को लम्बा करना चाहते है तो सरसो के तेल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और थोड़ा सा शहद को मिक्स करे इन तीनो की मात्रा को आपको बराबर ही रखनी है और बालो के जड़ो पर पुरे बाल तक लगाए। इस पैक को 30 मिनट तक लगा कर रख सकते है। फिर अपने बालो को धो ले, और फिर से सरसो का तेल अपने बालो पर लगा कर मसाज करे। आपको काफी फायदा मिलेगा और आपको ये भी लगेगा की कुछ महीनो में ही आपके बालो की लम्बाई बढ़ रही है।

amla for hair growth / बालो के लिए आँवला के फायदे 

बालो को सफ़ेद होने से रोके – sarso oil for hair

  • एक बड़ी समस्या होती है की कई लोगो के समय से पहले ही उनके बाल सफ़ेद हो जाते है। (बालो का सफ़ेद होना तो एक दिन होता ही है पर ज़्यादा तर बढ़ती उम्र में ही होता है) आज कल कम उम्र में भी बाल सफ़ेद होने शुरू हो जाते है। इसकी वजह यह है की कभी कभी बालो को सही पोषण नहीं मिल पाता है ऐसे में हमारे बाल समय से पहले ही सफ़ेद होने लगते है। ऐसे में आपको सरसो के तेल का इस्तेमाल करते रहना चाहिए जिससे आपके बाल सफ़ेद न हो इसके लिए आपको लोहे की कढ़ाही लेनी है,

उसमे सरसो का तेल डालना है और थोड़ा सा त्रिफला चूर्ण डालना है फिर इसे अच्छे से गरम कर लीजिये इन सारे तेल को आप किसी काँच की शीशी में भर ले और कुछ दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दे कुछ दिन के बाद देखे तो जो त्रिफला निचे की ओर बैठ जायेगा और सरसो का तेल ऊपर रह जायेगा जब भी आप इस तेल को लगाए तो पहले इसे अच्छे से हिला ले और फिर इसे बालो पर लगाए। कुछ दिनों बाद आपके बाल कम सफ़ेद दिखने लगेंगे। और आपके बालो को सफ़ेद नहीं होने देगा।

sarso oil for hair

sarso oil for hair

डेन्ड्रफ को दूर करे

  • चौथा फायदा -सरसो के तेल का इस्तेमाल कर के आप अपने डेन्ड्रफ को दूर कर सकते है। रुसी आज कल बहुत छोटे छोटे बच्चों को भी हो जाती है। अगर आपको भी रुसी है तो ऐसे में आपको सरसो के तेल को थोड़ा गरम करना है और उसमे कपूर को मिक्स करना है आप 7 दिनों का तेल तैयार कर के रख सकते है पर उससे ज़्यादा नहीं क्युकि ज़्यादा दिन होने के बाद कपूर की खुश्बू चले जाती है। ऐसे में ये आपको फायदा नहीं देगा। सरसो का तेल और कपूर ये दोनों मिल कर आपके बालो को मौशियर देने का काम करते है। जिससे सूखापन जो आ जाता है और रुसी ज़्यादा तर सूखापन होने की वजह से ही होती है। आपकी सर के अन्दर से आयल का बनना नहीं हो पाता और बहार नहीं आता जो आपकी बालो की जड़ो में आना चाहिए। ऐसे में रुसी बनती चले जाती है।

दोमुहे बाल से छुटकारा

  • पाँचवा फायदा – ये हमे दोमुहे बालो से छुटकारा दिला सकता है ऐसे में भी आपको सरसो के तेल का इस्तेमाल करना है आपको आपने बालो का मसाज करना है आपके बालो को नमी नहीं मिल रहा है या आयल नहीं मिल रहा है। इसलिए आपको बहार से आयल देना है अपने बालो को, दोमुहे बालो को दूर करने के लिए आपको सरसो के तेल में एलोवेरा भी मिक्स करना है और अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध भी मिला सकते है। आपको काफी फायदा होगा इससे, इसका इस्तेमाल आपको रोजाना करना है जब तक आपके दोमुहे बाल ठीक नहीं हो जाते है।

बालो के अंदर की त्वचा की देखभाल करे – sarso oil for hair

  • छठवा फायदा – सरसो के तेल में रोग प्रतिरोग की क्षमता पाई जाती है। जिसे एंटी बैक्टीरियल माना जाता है, जैसे की पहले के समय में अगर कही चोट लग जाती थी तो वहा सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे आज हम किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करते है। तो एक तरह से ये हमारे लिए एंटी सैप्टिक भी है। कई बार कुछ लोगो को सर पर सोराइसिस हो जाता है (सफ़ेद रंग के धब्बे) का बनना। या घाव भी हो जाता है और कभी कभी उसमे से खून भी निकल जाता है। और इसमें बहुत ज़्यादा खुजली की समस्या हो जाती है। तो ऐसे में आपको सरसो के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। और इसमें आपको थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिक्स करना है। फिर इसे गरम करे, थोड़ा गरम होने के बाद इसे अपने सर पर लगाए जहा पर दाग है। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

गंजापन होने से बचता है

  • सातवा फायदा – गंजापन समय के साथ होता चला जाता है। कभी कभी ये सर की गन्दगी की वजह से होता है या किसी बीमारी के कारण हो जाता है। सोराइसिस में भी हो जाता है एक्जिमा अगर सर पर हो जाये तो उसकी वजह से भी बाल झड़ जाते है। तो ऐसे में सरसो के तेल का इस्तेमाल करे ये इसमें आपको काफी फायदा देता है। गंजापन अगर आपको है तो सरसो के तेल का इस्तेमाल करे (आपके बाल 100%तो ये नहीं ला सकता है) मगर यह आपके बाल झड़ने नहीं देगा।

और थोड़े बाल नए भी आना शुरू हो जाते है। इसमें सर की कोशिकाओं को जिंदा करने की काबिलियत होती है। क्युकि ये एंटी बैक्टीरियल होता है। प्रोटीन होता है, कैल्शियम होता है,विटामिन,और ओमेगा 3 भी होता है, अगर आपको गंजेपन की शिकायत है तो आप सरसो के तेल में थोड़ा सा प्याज का रस भी मिक्स करे और थोड़ा हल्दी इसका एक पेस्ट बना कर अपने सर पर लगाए। ऐसा आपको एक साल तक करना है। इससे आपको काफी फायदा होगा।



read more –

badam khane ke fayade

kaju khaane ke fayade

gathiya rog kaise dur kare 

10 prakar ke cancer 

chaye ke nuksan 

Leave a Reply

Your email address will not be published.