pista – सुबह खाली पेट पिस्ता खाने के 10 गजब के फायदे

pista – आज के इस पोस्ट में आप ये जानेंगे की पिस्ता आपके सेहद के लिए क्यों फायदेमंद है और इसको खाने से आपको किन किन बीमारियों से बच सकते है। और आप किस तरह से स्वस्थ रह सकते है। पिस्ता एक हरे रंग का सूखा मेवा होता है और इसका इस्तेमाल मिठाइयों में स्वाद के लिए किया जाता है और खूबसूरती बढ़ने के लिए किया जाता है।

साथ ही इसके कई फायदों के कारण ड्राई फ्रूड में एक अलग ही स्थान होता है। pista बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे की – सेचुरेटेड फैटी एसिड, पोली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मोनो अनसेचुरेटेड एसिड, ओलिक, प्रोटीन, विटामिन, और फाइबर पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से पिस्ता का सेवन करते है तो ये आपके सेहद के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा। और आपकी शारीरक रूप से आपकी सेहद भी अच्छी बनी रहेगी।

wikipedia


खाली पेट पिस्ता खाने के फायदे

(1) हार्ट के लिए फायदेमंद

ये आपके हार्ट के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद है क्युकि ये पोस्टिक तत्वों से भरपूर होता है और अगर आप रोजाना पिस्ता का सेवन करते है तो ये आपके बेड कोलोस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलोस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ता है। जिससे आपका हार्ट पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा और आप अपने आपको फिट महसूस करेंगे।

(2) आँखों के लिए है फायदेमंद – pista

अगर पिस्ता को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दे फिर सुबह खाली पेट इसे खाया जाए तो ये आपके आँखों की रौशनी को बढ़ाने में मदद करता है आपको आँखों से जुडी कोई समस्या नहीं होती है। पिस्ता में यूटिन जैकथिसिन गुण पाए जाते है। जो आपकी आपको की रेटिना के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होते है। ऐसे में अगर आप पिस्ते का सेवन करते है तो आपकी आँखे स्वस्थ रहेंगी और आँखों की रोशनी तेज़ हो जाएगी।

pista
pista

(3) वजन को कम करे

पिस्ता का सेवन करने से वजन को घटाने में भी काफी मदद मिलती है। और जिन लोगो का वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है वो लोग कुछ न कुछ उपाए हमेशा ढूंढते रहते है क्युकि वो अपना वजन जल्दी कम करना चाहते है। बहुत से लोगो को ये बात पता नहीं होगी की पिस्ता खाने से भी वजन कम होता है क्युकि pista में एंटी ओबिस प्रॉपर्टीज भी होती है जिससे स्टार्ज ब्लॉकेज, भूख में कमी, वासा का अवशोषण और लो एनेर्जी डेंसिटी का काम करता है जिससे आपका वजन कम हो सकता है।

(4) डायबिटीज को कंट्रोल करे-  pista

अगर आप पिस्ते का सेवन करते है तो आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है। और अगर शरीर पर कही सूजन है तो ये उसे भी कम करने में मदद करता है। जैसे की आपके शरीर पर कभी चोट लग जाती है और सूजन आ जाती है, तो आप pista का सेवन कर सकते है जिससे आपका सूजन भी कम हो जायेगा। क्युकि पिस्ता में मौजूद एंटी इंलामेन्ट्री और एंटी औक्सीडेंट गुण सूजन से राहत देते है। और इतना ही नहीं ये आपके घाव को भी जल्दी भरने में मदद करता है।

(5) रोग प्रतिरोग क्षमता को बढ़ाये

पिस्ता के सेवन से शरीर की इम्मयूनिटी को भी स्ट्रांग करता है। क्युकि पिस्ता में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में मैग्नीशियम इम्मयूनिटी को कमज़ोर करने वाले बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही पिस्ता में टोकोफेरॉल आपकी इम्मयूनिटी को अच्छा बना सकता है। तो अगर आप पिस्ते का सेवन करते है तो आपकी इम्मयूनिटी भी अच्छी होगी और कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

pista
pista

(6) गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद पिस्ता

पिस्ता गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत गुणकारी होता है क्युकि गर्भवती महिलाओं को बहुत सारे पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है जिसमे से एक ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शामिल है। पिस्ता में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जो महिलाओं को ऐसे समय अधिक ज़रूरत पड़ती है। जो महिला ब्रेस्ट फीडिंग करती है उनके लिए भी बहुत लाभकारी होता है अगर बच्चे में आयरन की कमी हो जाती है तो इससे आयरन की कमी पूरी हो जाती है।

(7) त्वचा के लिए फायदेमंद है पिस्ता 

हर रोज अगर आप 5 से 6 भीगे हुवे पिस्ते का सेवन करते है तो इससे आपकी त्वचा भी अच्छी बनी रहती है। पिस्ता के अन्दर गामा टोकोफेरॉल नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो विटामिन E का अच्छा सोत्र होता है और विटामिन E त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, आप विटामिन E का सप्लीमेंट लेने से अच्छा pista का सेवन कर सकते है। पिस्ता खाने से आपके त्वचा में झुर्रिया नहीं पड़ेंगी ये त्वचा को खींचा खींचा रखता है जिससे झुर्रिया नहीं आती है।

(8) हड्डियों को मजबूत बनाता है- pista

ये आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाता है विटामिन D के कारण कई बार हड्डिया कमज़ोर हो जाती है, लेकिन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पिस्ता आपकी मदद कर सकता है क्युकि पिस्ता में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए पिस्ता खाने से आपकी हड्डियों और भी मजबूत होती है। पिस्ता को खाने से हमारे शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है। और जो हमारे हड्डियों के अन्दर के स्वस्थ के लिए बहुत ज़रूरी होता है।

(9) बालो को स्वस्थ बनाने में मदद करे

पिस्ता में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जो आपके बालो को स्वस्थ बनाने में मदद करते है पिस्ता में पाए जाने वाले गामा टोकोफेरॉल विटामिन E को बढ़ने में काफी मदद भी करता है। आपको ये भी बता दे की विटामिन E आपके बालो के कोशिकाओं में अपना असर करता है और बालो की जड़ो को स्ट्रांग करता है जिससे आपके बाल कभी झड़ते नहीं और न ही रूखे सूखे होते है बल्कि पिस्ता खाने से आपके बालो में चमक आती है और मजबूत भी बनते है।

(10) तेज दिमाग के लिए पिस्ता का सेवन -pista

ज़्यादा तर पिस्ता को दिमाग की शक्ति को बढ़ने के लिए खाया जाता है, ताकि आप अपने दिमाग में लाब्बे समय तक कई चीज़ो को याद रख सके, ये काजू बादाम से भी अधिक फायदा पहुँचता है अगर आप चाहे तो काजू और बादाम के साथ पिस्ता को भी एक साथ खा सकते है अगर आप ब्रेन को मजबूत बनाना चाहते है तो पिस्ता का सेवन ज़रूर करे।

पिस्ता खाने का तरीका

  • पिस्ता का ज़्यादा तर इस्तेमाल मिठाइयों में किया जाता है। आप चाहे तो पिस्ता को खीर में भी डाल कर खा सकते है, या आप इसे रात भर पानी में भिगो कर छोड़ दे और सुबह खा सकते है।
  • पिस्ता खाने का सही समय सुबह और शाम का होता है इस समय में खा सकते है।

➤ पिस्ता खाने के नुकसान

  • किसी भी चीज़ का अधिक सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है ऐसे में अगर आप पिस्ता का सेवन ज़्यादा मात्रा में करते है तो उसके आपको कुछ नुकसान भी हो सकते है इसलिए आप हर रोज 5 पिस्ता ही खाये।
  • पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ने का कारण भी बन सकती है।
  • पिस्ता ज़्यादा खाने से पेट में ऐठन, उलटी, डरिया जैसी समस्या हो सकती है।