pachan kriya badhane ke 4 gharelu aur asan upaye

pachan kriya –पाचन से संबंधित बहुत से सवाल है जिससे किसी न किसी को हमेशा परेशानी होती ही रहती है। तो आज हम आपको घर पर ही मिलने वाली कुछ सामग्री बताएँगे जो आपके बहुत काम आने वाला है जिसका इतेमाल कर के आप अपना पाचन क्रिया को सही कर पाएंगे। इसलिए इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े ये आपके लिए बहुत काम में आने वाला है।

wikipedia

पाचन क्रिया ख़राब होने से क्या होता है ? pachan kriya

पहले ये जान लेते है की पाचन से संबंधित क्या क्या परेशानी या समस्या आती है, आपको ये कैसे पता चलेगा की आपको पाचन क्रिया में कोई समस्या है या नहीं। अगर आपका ज़्यादा तर पेट की समस्या रहती है या पाचन की कोई समस्या होती है, आपको बार बार मोशन हो रहा है या आपको कब्ज की समस्या हो रही है। तो ऐसे में आपका पाचन तंत्र सही नहीं है।

आपको कई प्रॉब्लम होती है जैसे खाना खाने के बाद बहुत ज़्यादा पेट का फूलना, पेट दर्द करना, गैस का बनना, मरोड़ उठना, एसिडिटी लगाना, सीने में जलन लगाना, बार बार खट्टी डकारे आना कुछ इस तरह के लक्षण दिखते है तो भी आपको समझ जाना है की आपका पाचन सही तरीके से नहीं हो रहा है। और पाचन के सही तरीके से काम न करने के बहुत से कारण भी हो सकते है।

और अगर ये आपके लाइफ में बहुत लम्बे समय तक चलेगी तो आपका भोजन आपके शरीर में ठीक से नहीं लगेगा, आपका शरीर सारे विटामिन्स को ग्रहण नहीं करेगा और फिर बहुत समय होने के बाद आपके शरीर में कई सारे विटामिन्स की कमी हो जाएगी जिससे आपको कई बीमारिया भी हो सकती है। और आप बहुत कमज़ोर भी हो जायेगे।

पाचन शक्ति को कैसे बढ़ाये (pachan shakti kaise badhaye)

आज हम आपको चार ऐसे ड्रिंक बताएँगे जो बहुत ही आराम से अपने घर में बना सकते है और इसका इस्तेमाल भी कर सकते है। जिससे आपके पाचन से संबंधित सारी परेशानियाँ दूर हो जाएगी।

1 – सौंफ (saunf ke fayde)

आप जानते ही होंगे की सौंफ का इस्तेमाल ज़्यादा तर खाना खाने के बाद किया जाता है। और सौंफ खाने के फायदे भी बहुत से होते है। हम कही भी चले जाए खाना खाने के बाद सौंफ हमे ज़रूर दिया जाता है। क्युकि इसके अन्दर ऐसी ठंडी वाली तासीर होती है। जो आपको एसिडिटी, सीने में जलन, खाना ठीक से न पचना, गैस बनना और उलटी होना इन सारी समस्याओं से राहत देता है। अगर आपको बार बार एसिडिटी होती है।

या बहुत ज़्यादा खट्टी डकार आती है। तो आप सौंफ के पाउडर का इस्तेमाल करे। इसके लिए पहले से थोड़ा सा सौंफ को मिक्सी में पीस कर रख लीजिये और रोजाना आपको आधा चम्मच सौंफ के पाउडर को एक गिलास पानी में मिक्स करना है। और इसे पी लेना है खाना खाने के आधे घंटे बाद,- ये आप दोपहर को भी ले सकते है और रात में भी ले सकते है। अगर सौंफ के पानी (saunf ka pani) का सेवन एक महीने तक करते है तो आपकी एसिडिटी, गैस, पेट में जलन और खाने का ठीक से न पचना ये सारी परेशानी को दूर कर देगा।

2 – हींग (hing ke fayde) pachan kriya

हींग का पानी – हींग एक ऐसा तत्व है जिससे हम हमेशा पेट की खराबी और गैस को दूर करने में इस्तेमाल करते है। चाहे आपको गैस बहुत बन रही हो या पेट मरोड़ रहा हो कब्ज हो रहा हो या बहुत ज़्यादा डकार आ रही है। या पेट भारी भारी लगता हो इन सभी को ठीक करने में हींग बहुत ही मददगार है। अगर इनमे से आपको कोई परेशानी है तो आपको खाना खाने के आधे घंटे बाद एक गिलास पानी में एक चुटकी हींग को डाल कर अच्छे से मिला ले और इसे पीये दिन में दो बार, – आपके गैस से ले कर पेट की सभी परेशानिया इसके सेवन से ठीक हो जाएगी।

3 – पुदीना की पत्तियाँ (pudina ke fayde)

पुदीना की पत्तियाँ का इस्तेमाल भी किया जाता है। मार्केट में पुदीना की गोलिया भी मिलती है पर सबसे अच्छा है की आप फ्रेश पुदीना की पत्तियाँ ही लाये , आप मात्र 10 पुदीना की पत्तियाँ ले और इसको थोड़े से पानी में उबाल ले, फिर उबलने के बाद इसे छान के ठंडा कर ले। इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे बाद करे, आपको पेट में दर्द हो, मोशन पास न हो रहा हो,कब्ज की शिकायत रहती है। या बार बार मोशन लगता हो ऐसे में पुदीना की पत्तियाँ बहुत अच्छा काम करती है हर परेशानी को दूर कर देता है।

4 – इसबगोल (isabgul)

बहुत से लोग इसबगोल को जानते है और इसका इस्तेमाल भी करते है। ये बहुत अच्छा काम करता है आपके पेट के लिए। अगर आपको कब्ज की शिकायत है या मोशन बहुत ज़्यादा हार्ड होता है। या बार बार भी मोशन हो जाता है साथ में म्यूकस आने लगता है या सुजन आ जाता है। तो ऐसे में आपके लिए इसबगोल बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद साबित होने वाला है। आपको इसका इस्तेमाल रात में सोने से पहले करना है बस एक चम्मच इसबगोल एक गिलास गुनगुने पानी में मिला कर कुछ देर रख दे और थोड़ी देर बाद इसे पी ले या तो आप इसे दूध के साथ भी ले सकते है अगर आपको दूध से कोई प्रॉब्लम नहीं है तो। इससे आपके मोशन से संबंधित सारी समस्या दूर हो जाएँगी।

pachan kriya- आप इनमे से कोई भी एक का इस्तेमाल कर सकते है सभी को एक साथ न ले कोई भी एक का ही इस्तेमाल करे। और रोजाना करे ऐसा करते रहने से आपकी ज़्यादा तर पेट की समस्या ठीक हो जाएँगी। ये चारो ही आपको आसानी से मिल जाएगी और इसको लेने में भी आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। ये चारो तरीके बहुत ही आसान है जो आप इस्तेमाल कर के लाभ ले सकते है।



read more – 

बादाम खाने के फायदे

हल्दी वाला दूध पीने के है कई फायदे

तुलसी का सेवन करने से मिलती है इस बीमारोयो से निजाद

चाय पीने के नुकसान