New Coronavirus Omicron Variant के लक्षण और बचाव

Omicron Variant के लक्षण और बचाव
Omicron Variant के लक्षण और बचाव

New Coronavirus Omicron Variant

Coronavirus Omicron Variant – कोरोना वायरस के दिन पर दिन नए संस्करण द्वारा उत्पन्न खतरे से अधिकतर लोग चिंता मे है। कुछ विशेषज्ञ शुरुआती संकेतों की ओर इशारा कर रहे हैं कि यह कोविड के बिना लक्षणों के केवल हल्की बीमारी का कारण भी हो सकता है।

कोरोना वायरस के नए संस्करण का नाम Omicron Variant रखा गया है जो की विशेषज्ञो द्वारा अधिक प्रभावी बताया जा रहा है,

ओमिक्रॉन कोरोनावायरस संस्करण दुनिया भर में फैलता रहा, नीदरलैंड में 13 मामले और डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया में दो-दो मामले पाए गए, यहां तक ​​​​कि इजरायल ने अपने देश की सीमा तक को बंद कर यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिये है ।

Omicron Variant

यह मान लेना बहुत जल्दबाजी होगी कि Omicron Variant गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनेगा। फिलहाल, वेरिएंट को ब्रिटेन और नीदरलैंड सहित कम से कम एक दर्जन देशों में देखा गया है। कई अन्य मामलों की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में ओमाइक्रोन अभी तक सामने नहीं आया है।

Coronavirus Symptoms

दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के शोधकर्ता Omicron के कई पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन कर रहे हैं जल्द ही इसका निष्कर्ष लोगो के सामने होगा।

 

एक दूसरे से फैलना : यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकारों की तुलना में ओमाइक्रोन अधिक पारगम्य है (उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है)। इस प्रकार से प्रभावित दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है, इस स्थिति को समझने के लिए अध्ययन किया जा रहा है कि क्या Omicron या अन्य कारकों के कारण है।

 

रोग की गंभीरता: यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकार के संक्रमणों की तुलना में ओमाइक्रोन से संक्रमण अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं। प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है। इस समय कोई ऐसा प्रामाणिकता नहीं है कि Omicron Variant अन्य लक्षणो से भिन्न  नहीं हैं।

प्रारंभिक रिपोर्ट मे Omicron Variant संक्रमण विश्वविद्यालय के छात्रों में थे – छोटे व्यक्ति जिन्हें अधिक हल्की बीमारी होती है – लेकिन ओमिक्रॉन संस्करण की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों से लेकर कई सप्ताह तक का समय लगेगा। COVID-19 के सभी प्रकार, डेल्टा संस्करण सहित, जो दुनिया भर में प्रमुख है, हमेशा सबसे कमजोर लोगों के लिए यह गंभीर बीमारी या मृत्यु का कारण बन सकता है, इसका रोकथाम करना हमेशा महत्वपूर्ण है।

Omicron के लक्षण

अपने लेख में हम आपको कोरोना वाइरस के ओमिक्रोन के लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

WHO द्वारा कहा जा रहा है की अंतराष्ट्रीय स्तर पर ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैलने की आशंका है  – WHO

इसमे कई स्पाइक म्यूटेशन यूरोपीय देशो और ब्रिटेन मे तेजी से फैल रहा है।

40 वर्ष से कम के वयस्कों में कोरोना के ओमिक्रोन संस्करण के निम्न लक्षण देखे जा सकते हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आता है तो हो सकता है कि आप कोरोना के संपर्क में आए हों। यदि आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें। अगर आपने अपनी कोरोना की वैक्सीन ले ली है तो आपके कोरोना के संक्रमित होने की संभावना कुछ प्रतिशत कम हो जाती है। यदि नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

1- जरूरत से ज्यादा थकान :- अगर हल ही मे जरूरत से ज्यादा थकान हर समय महसूस हो तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। यह 40 वर्ष से कम के लोगो मे देखने को मिल रहा है।

2- मांसपेशियों या शरीर में दर्द

3-  गले में खराश

4-  सुखी खांसी

5- कुछ मामलो मे हल्का तेज बुखार देखने को मिलेगा

Omicron से बचाव

कोरोनावायरस का प्रकोप काफी समय से रुक रुक कर देखा जा रहा है। इससे जुड़ी तमाम जानकारियां आए दिन बताई जा रही हैं. आप लक्षणों की जांच कर सकते हैं और उचित इलाज करा सकते हैं।

  • वक्सीनेशन जरूर कराये,
  • अंतराष्ट्रीय यात्रावों से जंहा तक हो बचे,
  • मास्क जरूर पहने
  • सामाजिक दूरी बनाकर रखे
  • भीड़ वाले इलाको मे जाने से बचे
  • हैंड वाश जरूर करे