NREGA Job Card List 2022 : MGNREGA राज्यवार सूची

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 या  नरेगा, जिसका बाद में नाम बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम या मनरेगा कर दिया गया, एक भारतीय श्रम कानून है जिसका उद्देश्य ‘काम के अधिकार’ की गारंटी देना है। NREGA योजना 23 अगस्त 2005 को प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार के द्वारा पारित किया गया था।

इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों का रोजगार प्रदान करके आजीविका सुरक्षा को बढ़ाना है, बेरोजगार सदस्य अकुशल शारीरिक कार्य करने के लिए स्वेच्छा से काम करते हैं।

NREGA Job Card List 2022 : MGNREGA राज्यवार सूची

NREGA Job Card List 2022 में अपना नाम ऑनलाइन देखने और ऑनलाइन नरेगा जॉब कार्ड सूची राज्यवार डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस पोस्ट मे बताया जाएगा । यहां आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से जांचने और nrega.nic.in से अपने राज्य, जिले या ग्राम पंचायत नरेगा सूची को डाउनलोड करने के लिए नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 का विवरण मिलेगा।

नरेगा का मतलब राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष मनरेगा में काम और रोजगार दोनों में वृद्धि हुई है। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम वर्ष 2005 में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पारित किया गया था, और इसे नरेगा के नाम से जाना जाता है। बाद मे इसका नाम परिवर्तित करके मनरेगा कर दिया गया।

MNREGA के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अकुशल श्रमिक जो शारीरिक कार्य करने में सक्षम हैं, उन्हें वर्ष के 100 दिनों की गारंटी के साथ रोजगार उपलब्ध कराना होता है। mnrega के तहत ग्रामीण क्षेत्र के अलावा अब शहरी गरीबों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए Nrega job card list जारी कर दी गई है.

Read More – UP Ration Card List

NREGA Job Card List 2022

100 दिन की रोजगार गारंटी योजना देश के सभी 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है और हर साल ग्रामीण विकास मंत्रालय नरेगा जॉब कार्ड सूची जारी करता है। MNREGA योजना की पूरी जानकारी वर्ष 2009 से लेकर 2021-22 तक MNREGA के वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

आपको ग्राम पंचायत समिति या ब्लॉक संसाधन केंद्रों में जाकर नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम दर्ज करने के लिए आवेदन करना होगा और जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। एक MNREGA Job Card मे घर के केवल 5 सदस्यों का नाम ही रहेगा। MNREGA Job Card आवेदन करने के 15 दिन के भीतर ही मिल जाता है।

हर साल की तरह इस साल भी भारत सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 जारी की है। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 को आप नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट nrega.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही हमने आपकी सुविधा के लिए इस पेज पर राज्य के अनुसार मनरेगा सूची प्राप्त करने के लिए एक लिंक प्रदान किया है। जंहा आप MNREGA Job Card List में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

नरेगा वेबसाइट पर अपना नाम चेक करने के लिए आपको वर्ष, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करना होगा। आप जाब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या अपने गांव/शहर के मनरेगा जॉब कार्ड धारकों की सूची देख सकते हैं जो आगामी वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत काम करेंगे। हर साल नए लोगों को नरेगा जॉब कार्ड सूची में जोड़ा जाता है और कुछ पात्रता मानदंडों के आधार पर उन्हें हटा भी दिया जाता है। यदि आप NREGA job card की सूची डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करे।

NREGA job card state wise list 2022

ऑनलाइन राज्यवार नरेगा जॉब कार्ड या मनरेगा राज्यवार सूची

S. No.

State

Links

1 Andaman and Nicobar Click Here
2 Andhra Pradesh Click Here
3 Arunachal Pradesh Click Here
4 Assam Click Here
5 Bihar Click Here
6 Chattisgarh Click Here
7 Chandigarh Click Here
8 Daman and Diu Click Here
9 Dadra and Nagar Haveli Click Here
10 Goa Click Here
11 Gujarat Click Here
12 Haryana Click Here
13 Himachal Pradesh Click Here
14 Jammu and Kashmir Click Here
15 Jharkhand Click Here
16 Karnataka Click Here
17 Kerala Click Here
18 Lakshadweep Click Here
19 Madhya Pradesh Click Here
20 Maharashtra Click Here
21 Manipur Click Here
22 Meghalaya Click Here
23 Mizoram Click Here
24 Nagaland Click Here
25 Odisha Click Here
26 Pondicherry Click Here
27 Punjab Click Here
28 Rajasthan Click Here
29 Sikkim Click Here
30 Tripura Click Here
31 Tamil Nadu Click Here
32 Uttarakhand Click Here
33 Uttar Pradesh Click Here
34 West Bengal ClickHere

Eligibility for NREGA Scheme – पात्रता

  • Nrega Job Card बनवाने के लिए आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन के समय काम चाहने वाले की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • नरेगा आवेदक स्थानीय परिवार का हिस्सा होना चाहिए (अर्थात आवेदन स्थानीय ग्राम पंचायत में किया जाना चाहिए)।
  • आवेदक शारीरिक श्रम करने के लिए स्वेच्छा से राजी हो।

NREGA Job Card List 2022 मे अपना नाम कैसे देखे

Nrega Job Card List में अपना नाम जांचने के लिए, आप हमारे द्वारा दिए गए निम्नलिखित आसान चरणों के लिए नीचे देख सकते हैं।

  • नरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट या Nrega पर जाएं
  • अपने राज्य का चयन करें।
  • इसके बाद वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत का चयन करें।

Job card list

  • अब Proceed पर क्लिक करे।
  • अब अबके सामने जॉब कार्ड नंबर और नाम के साथ पूरी लिस्ट खुल जाएगी

NREGA Job Card List

  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022में अपना नाम चेक कर सकते है।

How to Download NREGA Job Card List 2022?

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके महात्मा गांधी नरेगा योजना जॉब कार्ड सूची / मनरेगा जॉब कार्ड सूची जॉब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

  • मनरेगा जॉब कार्ड सूची के इस सीधे लिंक पर क्लिक करें: MNREGA
  • अपने राज्य का चयन करें।
  • इसके बाद वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत का चयन करें।

Job card list

  • अब Proceed पर क्लिक करे।
  • अब अबके सामने जॉब कार्ड नंबर और नाम के साथ पूरी लिस्ट खुल जाएगी

Job card list

  • नाम से पहले लिखे जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करके NREGA Job Card की पूरी जानकारी दिखेगी।

job card

  • अगर आप चाहे तो NREGA Job Card को यंहा से ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

NREGA Job Card कैसे बनवाए?

सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक या प्रधान के पास अपना नाम, उम्र और पता अपनी एक फोटो को जमा करें। अब ग्राम पंचायत घरों का पंजीकरण करेगी और सूची तैयार करेगी कि किस परिवार के कितने वयस्क सदस्यों ने अपना विवरण जमा किया है। स्क्रूटनी के बाद मनरेगा सूची तैयार की जाती है और आपको जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है।

Job Card रोजगार आवेदन की तारीख से 15 दिनों के भीतर प्रदान किया जाना चाहिए। एक ही घर के विभिन्न वयस्क सदस्यों के बीच ‘प्रति परिवार प्रति वर्ष 120 दिन’ की कार्य प्रदान जा सकती है।

NREGA Job Card में पंजीकृत मुख्य सदस्य का विवरण और फोटो होता है। अगर कोई NREGA Job Card  धारक काम करना चाहता है तो अपने पंचायत या कार्यक्रम अधिकारी को एक लिखित आवेदन जमा करना होगा कि आप काम करने के लिए तैयार हैं (कम से कम चौदह दिनों तक लगातार काम करने के लिए)।

इस अधिनियम के तहत पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई भेदभाव नहीं है। इसलिए पुरुषों और महिलाओं को समान मजदूरी दिया जाता है। आवेदन की एक मात्र शर्त यह भी है कि मनरेगा मजदूर वयस्क हो ।

MNREGA Job Card List के लाभ

  • NREGA Job Card  को कहीं से और कभी भी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से NREGA Job Card  विवरण देखे जा सकते है।
  • MNREGA Job Card List  2022 में अपना नाम आसानी से देख सकते है तथा Job Card List  डाउनलोड कर सकते है ।
  • अकुशल श्रमिक अपने आस पास 100 दिनों के लिए रोजगार पा सकते है और अपनी आजीविका में सुधार कर सकते है ।
  • कोई भी व्यक्ति जो नरेगा योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करता है वह श्रमिक कार्य के लिए आवेदन कर सकता है।
  • नरेगा जॉब कार्ड सूची व्यक्ति को प्राप्त कार्य के कार्यकाल से संबंधित जानकारी प्रदान करती है।
  • अकुशल कामगार को रोजगार देने का वादा किया जाता है और श्रमिक के घर से 5 किलोमीटर के दायरे में दिया जाएगा, और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाता है।
  • अगर सरकार आवेदन की तारीख से 15 दिनों के भीतर काम उपलब्ध कराने में असमर्थ है तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ते का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

Important FAQs

नरेगा योजना क्या है?

NREGA का मतलब राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। इसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसमें देश में ग्रामीण श्रमिकों के परिवारों को उनके परिवारों के लिए वित्तीय वर्ष में 100 दिनों तक रोजगार का अवसर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत कार्य की प्रकृति अकुशल श्रमिक कार्य है।

मनरेगा योजना कब शुरू हुई?

मनरेगा भारत में लागू एक रोजगार गारंटी योजना है, जिसे 7 सितंबर 2005 को कानून द्वारा अधिनियमित किया गया था। इस अधिनियम को पहली बार 1991 में पी.वी. नरसिम्हा राव। कार्यान्वयन के मुद्दों के कारण, 2006 में नरेगा को महात्मा गांधी नरेगा में मिला दिया गया था।

MNREGA योजना के तहत रोजगार के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

ग्रामीण परिवार के सभी वयस्क सदस्य जिनके पास नरेगा जॉब कार्ड है, उन्हें मनरेगा के तहत अकुशल शारीरिक श्रमिकों के रूप में रोजगार की मांग करने का अधिकार है।

नरेगा जॉब कार्ड का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ गरीब नागरिकों को मिलेगा। जॉब कार्ड की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को हर साल कम से कम 100 दिनों का गारंटीशुदा रोजगार मिल सकता है।

मनरेगा जॉब कार्ड के क्या लाभ हैं?

भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले सभी जरूरतमंद लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, मनरेगा योजना देश की रोजगार दर को बढ़ाती है और भारत के गरीब नागरिकों को बेहतर जीवन प्रदान करती है।

नरेगा और मनरेगा में क्या अंतर है?

योजना की शुरुआत में इसका नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (नरेगा) था जिसे 2009 में बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (मनरेगा) कर दिया गया।

नरेगा पोर्टल किस सरकारी एजेंसी ने बनाया है?

ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा पोर्टल का रखरखाव और रखरखाव किया जाता है।

क्या हम नरेगा योजनाओं की सूची ऑफलाइन मोड में देख सकते हैं?

नरेगा योजनाओं की सूची में आप अपना नाम ऑफलाइन नहीं देख सकते, हालांकि इसके लिए आप ग्राम प्रधान से आवेदन कर सकते हैं।