Skip to content

chukandar beetroot in hindi | चुकंदर खाने के 9 फायदे 2021

chukandar – चुकंदर (beetroot) इसे दुनिया का सबसे हेल्थी सुपर फ़ूड में से एक माना जाता है। ये न्यूट्रिशन से भरपूर होता है ये एक ऐसा फ़ूड है जो की हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है। जैसा की हम सब ये जानते ही है की चुकंदर हमारे सेहद के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है। पर क्या आप ये जानते है की चुकंदर खाने से हमे क्या क्या फायदे मिलता है।

wikipedia

चुकंदर की कुछ ज़रूरी बाते –

चुकंदर एक सुपर फ़ूड के लिस्ट में आता है जिसे रेड रानी भी कहा जाता है, क्युकी इसका रंग गहरा लाल रंग का होता है, ये एक ऐसा सब्जी है जिसे आप बहुत लम्बे समय (2 से 3 हफ्ते) तक स्टोर कर के फ्रिज में रख सकते है। ये साल भर मिलता है और बहुत से लोग इसे गर्मियों के मौसम में खाते है क्युकि इसकी तासीर ठंडी होती है। रोजाना चुकंदर का सेवन करना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

क्युकि चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन B, विटामिन C, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, और नाइट्रिड पाया जाता है। जिससे हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। पर इन सभी पोषक तत्वों का फायदा हमे तभी मिल सकता है जब हमे इसका सेवन सही तरीके से करते हो।

चुकंदर खाने का सही समय

वैसे तो चुकंदर का सेवन आप किसी भी समय में कर सकते है। आप इसे सुबह से ले कर रात के भोजन के समय में भी के सकते है। अगर आप कोई खिलाडी है या एथलीट है तो इसे 2 से 3 घंटे पहले खाये इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसके साथ साथ आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए की आप इसे हफ्ते में 3 से 4 दिन ले और अगर आप इसका रोजाना सेवन करना चाहते है तो दिन में एक बार चुकंदर का जूस पी सकते है।

या अपने भोजन के साथ एक चुकंदर का सेवन भी कर सकते है। आप चाहे तो अपने बच्चो को भी चुकंदर खिला सकते है। 8 से 10 महीने तक के बच्चो को अगर चुकंदर खिलाना चाहते है तो उनको थोड़ा सा चुकंदर को उबाल कर दे इससे इसके अन्दर नाइट्रिड की मात्रा कम हो जाती है। और इसे 2 से 3 चम्मच ही खिलाये, बाद में इसकी मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। इससे बच्चो में इम्युनिटी बढ़ती है और कभी खून की कमी भी नहीं होती है।

चुकंदर खाने के फायदे – (chukandar)

1 – कैंसर के खतरे को कम करे

ये शरीर में कैंसर के सेल्स को पैदा होने से रोकने का काम करता है। chukandar में बैटनिन नाम का एक पदार्थ पाया जाता है जो हमारे शरीर में प्रोस्टेट कैंसर, स्किन कैंसर,लंग्स के कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकता है। चुकंदर और गाजर का जूस पीने से ये शरीर में ल्यूकेमिया जो एक तरह का ब्लड कैंसर है इसे भी पैदा होने से रोकने का काम करता है।

2 – लिवर को स्वस्थ रखे

ये आपकी लिवर की हेल्थ को अच्छा रखने का भी काम करता है। चुकंदर (beetroot) में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फेमेट्री, एंटी डिटॉक्सिफिकेशन वाली प्रॉपटीजस पाई जाती है। जिससे आपका लिवर हमेशा साफ़ रहता है। इससे आपका लिवर हमेशा ठीक से काम करता है और कभी गन्दगी जमा नहीं होती है। आपके लिवर में फैटी एसिड को जमा होने से भी रोकता है। जिससे आपका लिवर हमेशा हैल्थी बना रहता है।

chukandar

chukandar

3 – कब्ज की समस्या को दूर करे – chukandar

चुकंदर कब्ज की समस्या से भी राहत देता है चुकंदर में बहुत अधिक मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बनता है और सफाई करता है जिससे भोजन अच्छे से पचता है और ज़्यादा समय नहीं लगता। जिससे कभी भी आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती।

4 – मेंस्ट्रुअल पेन (मासिक धर्म) कम होता है

beetroot के सेवन करने से ये आपके शरीर के हॉर्मोन्स को बेलेंस करने में मदद करता है जिससे आपको मेंस्ट्रुअल (मासिक धर्म) के समय कम तकलीफ होगी चुकंदर में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जिससे की आपके शरीर में कभी आयरन की कमी नहीं होती है। और साथ ही साथ ये चिड़चिड़ापन और थकन को भी दूर करता है। इसमें फोलेट विटामिन B 9 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिससे (मासिक धर्म) मेंस्ट्रुअल पीरियड्स का समय भी ठीक से बना रहता है।

5 – मसल्स और शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है – chukandar

चुकंदर के सेवन से आपके शरीर के मसल्स के पवार को बढ़ाता है, और साथ ही आपके स्टेमिना (शारीरिक शक्ति) को भी बढ़ाता है। चुकंदर आपकी मसल्स में आयरन ब्लड फ्लो, मॅग्नीज़ियम और नाइट्रेट देता है। इससे आपके मसल्स को अधिक शक्ति मिलती है। इसमें जो की नाइट्रेट पाया जाता है वो नाइट्रिड एसिड के रूप में शरीर के अन्दर बदल जाता है। जिससे आपके शरीर की शक्ति बहुत बढ़ जाती है। आप जब भी बहुत ज़्यादा एक्सरसाइज करते है तो ये आपके शरीर को ताकत देता है। चुकंदर का जूस पीने से ये आपके मसल्स के स्ट्रेंथ को भी बढ़ाता है और आपके शरीर के एक्सरसाइज करने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

6 – ग्लूकोज़ के लेवल को कम करे

chukandar के सेवन से ग्लूकोज़ के लेवल को कम करता है। और इन्सुलिन की सेंसिविटी को भी बढ़ाता है बीटरूट में पाया जाने वाला एल्फालीपोए नाम का एंटी ऑक्सीडेंट आपके ग्लूकोज़ के लेवल को कम करने में मदद करता है। और साथ ही इन्सुलिन सेंसिविटी को भी बढ़ाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए चुकंदर बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी होता है। ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये आपकी रेपिरेट्री हेल्थ को बढ़ाता था जो आपको साँस के कई रोगो से भी बचाता है, chukandar में अधिक मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जिससे शरीर का इम्युनिटी पावार बढ़ती है। विटामिन C से आपके शरीर के वाइट ब्लड सेल्स अच्छी तरह से काम करते है। और आपको रोगो से लड़ने की शक्ति देता है।

7 – चुकंदर खाने से मूड ठीक रहता है

beetroot खाने से मूड अच्छा बना रहता है और मेन्टल हेल्थ भी ठीक रहता है। चुकंदर में एमिनो एसिड पाया जाता है। जिससे हमारी मसल्स रिलेक्स रहती है। और हमारा मूड भी ठीक रहता है। ये एक प्रकार से हमारी शरीर के लिए एंटी डिप्रेशन का काम करता है। जो की चिंता और टेंशन जैसी चीज़ो को दूर करता है। बहुत सारी बीमारियों का कारण डिप्रेशन ही होता है। इसलिए जब हम डिप्रेशन को दूर रखते है। तो हम बहुत सी बीमारियों से भी दूर हो जाते है।

 

8 – त्वचा के लिए फायदेमंद बीटरूट

चुकंदर त्वचा के लिए एक बहुत ही अच्छी औषधि के सामान माना जाता है। चुकंदर में फोलेट पाया जाता है जो की एक तरह का विटामिन की तरह ही है जो हमारे त्वचा के स्वास्थ के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। साथ ही चुकंदर में विटामिन C होता है जिससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे, और कील मुहासे कम हो जाते है और चेहरे पर निखार व चमक आती है।

9 – ब्लड वेसल्स रिलेक्स रखना – chukandar

चुकंदर में नाइट्रिड नाम का एक पदार्थ होता है जो की हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है जिससे हमारे ब्लड वेसल्स को रिलेक्स होने में मदद मिलती है, और इससे काफी मात्रा में ब्लड फ्लो भी बढ़ जाता है। चुकंदर खाने से हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है। और ये हमारी शक्ति को भी बढ़ाता है।

(चुकंदर खाने के नुकसान)

वैसे तो चुकंदर खाने से हमे बहुत सारे फायदे होते है पर इसको बहुत ज़्यादा मात्रा में खाने से आपको कई नुकसान भी हो सकते है।

  • चुकंदर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसलिए इसका ज़्यादा सेवन करने से आपको डायरिया का खतरा भी हो सकता है
  • अगर किसी को किडनी की प्रोबलम है वो इसका अधिक मात्रा में सेवन न करे
  • इसके साथ ही ज़्यादा चुकंदर का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है। किसकी वजह से हड्डियों में दर्द, जोड़ो के दर्द जैसी समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोगो को एलर्जी,बुखार,या गले में दर्द की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए चुकंदर का सेवन हमेशा सही मात्रा में ही करे और अगर आपको किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट होता है तो इसका सेवन बंद कर दे।