भारत के प्रमुख Cartoon Characters

Cartoon Characters in India

 

Famous Cartoon Characters हमेशा से ही बच्चों के लिए प्रेरणा और आकर्षण का स्रोत रहा है। चीजें बहुत बदल गई हैं और कार्टून टीवी श्रृंखला बच्चों के दैनिक जीवन का एक अविश्वसनीय हिस्सा बन गई है। यह जानने के लिए पढ़ें कि विभिन्न पात्र बच्चों को कैसे प्रभावित करते हैं और पता करें कि आपका बच्चा किस Famous Cartoon से मिलता-जुलता है.

Cartoon Characters Names

  • Motu Patlu
  • Chota Bheem
  • Pakdam Pakdai
  • Tom and Jerry
  • Doraemon
  •  Mr. Bean
  •  Ben Ten
  • Tenali Rama
  • Dora the Explorer
  • Sally Bollywood
  • Roll No 21

अधिकांश बच्चों के लिए कार्टून चरित्र मुख्य रूप से डोरेमोन, पोकेमॉन, बे-ब्लेड और कुछ और हैं। आज, भारतीय पौराणिक कथाओं और अतीत की अन्य कहानियों पर आधारित कई Animated Characters सामने आई हैं और विशेष रूप से भारत में बच्चे उनका सबसे अधिक आनंद ले रहे हैं।

आज के बच्चों के पास सिर्फ कार्टून किताबों में चित्र पढ़ने और देखने के बजाय टेलीविजन, मोबाइल और यूट्यूब  पर कार्टून चरित्रों को देखने का विकल्प है। कुछ Cartoon Names जो भारतीय बच्चों को पसंद आते हैं, वे हैं छोटा भीम, पकड़म पकडाई, मोटूपतलू इत्यादि। नीचे कुछ कार्टून चरित्र हैं जो भारत में लोकप्रिय हैं।

 

Motu Patlu

Motu Patlu Cartoon

                      Motu Patlu Cartoon

Motu Patlu Cartoon- मोटू और पतलू लॉट पॉट कॉमिक्स के सितारे हैं और वे चार दशकों से भी अधिक समय से बच्चों के बीच पसंदीदा रहे हैं। मोटू मोटा और मिलनसार है और समोसे का बहुत शौकीन है और उसका दोस्त पतलू, भले ही वह पढ़ नहीं सकता है, अपने साथ एक अखबार रखता है।

Motu Patlu सरल और अक्सर अनजान होते हैं कि परिस्थितियों को कैसे संभालना है, लेकिन वे अपने दोस्तों की मदद से किसी भी तरह कठिन परिस्थिति से निपटने का प्रबंधन करते हैं। श्रृंखला “बुरे काम का बुरा नतीजा” में हमेशा एक कथन को हाइलाइट किया जाता है। तो, मजेदार तरीके से कुछ भारतीय मूल्य भी बच्चों द्वारा इस एनिमेटेड श्रृंखला को देखते हुए सीखे जाते हैं। बच्चे Motu Patlu Cartoon खूब लुत्फ उठाते हैं।

न केवल मोटू और पतलू बल्कि इस श्रृंखला के अन्य कार्टून चरित्र भी बच्चों के बीच लोकप्रिय हैं। इन पात्रों में डॉ. झटका, घसीटाराम, इंस्पेक्टर चिंगम, जॉन, नंबर 1 और नंबर 2, बॉक्सर आदि शामिल हैं। कुल मिलाकर यह न केवल बच्चों के लिए बल्कि वयस्कों के लिए भी मजेदार और मनोरंजक श्रृंखला है।

 

Chota Bheem

chota bheem

                             chota bheem

Chota Bheem – छोटा भीम आज सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले भारतीय कार्टूनों में से एक है। कहानी भीम के जीवन पर आधारित है जब वह एक बच्चा था और ढोलकपुर के एक छोटे से गांव में रहता था। वह गांव में सबसे मजबूत है, लेकिन उस पर गर्व नहीं है। वास्तव में, उसे एक खुशमिजाज बच्चे के रूप में दिखाया गया है, जिसके दोस्तों का एक समूह है जिसके साथ वह खेलता है और आनंद लेता है।

भीम की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक भारतीय मिठाई ‘लड्डू’ के लिए उनके अप्रतिरोध्य शौक के रूप में दिखाया गया है। कालिया और जुड़वां भाई, ढुल्लू और बुलु भीम का विरोध करते हैं, लेकिन अंततः उनके समूह में शामिल हो जाते हैं।

टीवी सीरियल छोटी कहानियों पर आधारित है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे छोटा भीम और उसके दोस्त सही और बहादुरी से समस्याओं का सामना करते हैं और अंत में विजयी होते हैं। भाषा आसान और सरल है और छोटे बच्चे धारावाहिक को बहुत समझते और आनंद लेते हैं।

Read MoreFree Fire Redeem Code

Pakdam Pakdai

Pakdam Pakdai – पकड़म पकडाई एक कॉमेडी कार्टून शो है जिसने हाल के दिनों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। पात्र और उनके संवाद बॉलीवुड फिल्मों की तरह हैं और बच्चे उनका भरपूर आनंद लेते हैं। कहानी एक मासूम कुत्ते और तीन चूहों के बीच पीछा करने के इर्द-गिर्द घूमती है.

Tom and Jerry

Tom and Jerry Cartoon

              Tom and Jerry Cartoon

Tom and Jerry Cartoonटॉम एंड जेरी एक कॉमेडी कार्टून शो है जिसे बच्चे सालों से पसंद कर रहे हैं। दरअसल ये एक कार्टून शो है जिसे न सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े भी पसंद करते हैं. क्रूर और मूर्ख बिल्ली टॉम और बहुत चालाक और बुद्धिमान माउस जैरी के बीच का मामला अंतहीन रूप से चलता है। वास्तव में, यह शो जीवन के दर्शन और सभी के लिए खुशी का रास्ता चुनने के बारे में बताता है।

Doraemon

Doraemon – डोरेमोन एक रोबोट बिल्ली है और कहानियां उसके इर्द-गिर्द घूमती हैं। यह बिल्ली 22वीं सदी से एक छोटे लड़के की मदद करने के लिए वापस आई है। कहानियों का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि प्रत्येक कहानी हल्के मूड में प्रस्तुत की जाती है, जो हास्य क्षणों से भरी होती है और धैर्य, प्रेम और ईमानदारी जैसे नैतिक पाठों पर केंद्रित होती है।

Mr. Bean

Mr. Bean – मिस्टर बीन एक एनिमेटेड सीरीज है जो न सिर्फ बच्चों के बीच मशहूर है बल्कि बड़ों को भी सीरीज समान रूप से पसंद है। परेशानी का पात्र मिस्टर बीन एक बूढ़ी औरत और एक क्रोधी बिल्ली के साथ रहता है और कहानियाँ इन्हीं पात्रों के इर्द-गिर्द घूमती हैं। शो के अधिकांश भाग में कोई संवाद नहीं है और केवल मिस्टर बीन के हावभाव और अविश्वसनीय भाव आपको हंसाते हैं और आनंद लेते हैं.

Ben Ten

Ben 10 Cartoonबेन एक दस साल का बच्चा है जो एक जादुई घड़ी, ओमनीट्रिक्स के पास आता है। घड़ी को हटाया नहीं जा सकता और यह उसे दस अलग-अलग विदेशी रूपों में बदल देता है। कहानियों का आधार बेन हमारे ग्रह पृथ्वी को विदेशी आक्रमण से बचाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, ग्यारह साल की उम्र में वह ओमनीट्रिक्स से छुटकारा पाने का एक तरीका ढूंढता है, हालांकि थोड़ी देर के लिए।

Dora the Explorer

Dora the Explorer – डोरा एक्सप्लोरर भारत में बच्चों के लिए सबसे लोकप्रिय टीवी श्रृंखला में से एक है। डोरा के पास पूरा करने का एक मिशन है, लेकिन वह अन्य चीजों को ढूंढता है और बहुत सारे नए लोगों से मिलता है। Dora Cartoon को जिस तरह से पेश किया गया है, वह छोटों को पसंद आता है.

 

Sally Bollywood

Sally Bollywood – भारत में सैली बॉलीवुड को छोटे बच्चे पसंद करते हैं। सैली अपने घर के तहखाने में एक जासूसी एजेंसी चलाती है और उसे बॉलीवुड शैली में गाना और नृत्य करना पसंद है। यह श्रंखला स्कूल के दोस्तों द्वारा उनके लिए लाई गई विभिन्न तकनीक का उपयोग करते हुए विभिन्न मामलों को सैली सॉल्व करने पर आधारित है।

अगर अगली बार जब आप अपने बच्चे को इनमें से किसी भी पात्र की नकल करते हुए देखें, तो आश्चर्यचकित न हों। बच्चे कार्टून चरित्रों से बहुत प्रभावित होते हैं और जीवन में अपने पसंदीदा लोगों की तरह बनने की कोशिश करते हैं। आपको बस उन्हें व्यवहार के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने की आवश्यकता है क्योंकि आज के कार्टून के अधिकांश पात्र आम आदमी और जीवन के समान हैं।

Tenali Rama

Tenali Rama

                                   Tenali Rama

Tenali Rama old cartoon characters – तेनाली रामा एक भारतीय एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है जिसका प्रीमियर 14 जून 2003 को कार्टून नेटवर्क पर हुआ था। यह भारतीय लोककथाओं के सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पात्रों में से एक पर आधारित थी। यह टूंज एनिमेशन स्टूडियो, त्रिवेंद्रम द्वारा निर्मित किया गया था। टैगलाइन “गेट रेडी फॉर द राम इफेक्ट” के साथ प्रचारित, यह श्रृंखला भारत में कार्टून नेटवर्क पर हर शनिवार और रविवार को प्रसारित होती है।

The Adventures of Tenali Raman पहली भारतीय एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है। यह कार्टून नेटवर्क पर अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध था। उसके कुछ ही समय बाद, इसे tenali raman tamil में उपलब्ध कराया गया था। इसे एक बार फिर तमिल में फिर से डब किया गया जब इसे चुट्टी टीवी पर प्रसारित किया गया और इसे क्रमशः चिंटू टीवी के लिए कन्नड़ में भी डब किया गया।

Tenali Rama भारत के लिए कार्टून नेटवर्क की स्थानीयकरण रणनीति का एक हिस्सा है। यह नेटवर्क द्वारा अधिग्रहित चौथी भारतीय निर्मित एनिमेटेड श्रृंखला थी। इस तरह की भारत-केंद्रित एनिमेटेड श्रृंखला प्राप्त करने के कारणों के बारे में बात करते हुए, टर्नर एंटरटेनमेंट नेटवर्क्स एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक इयान डायमंड ने कहा, “भारतीय कहानी कहने वाली विरासत पर आधारित सामग्री प्रदान करना कार्टून नेटवर्क के लिए एक महत्वपूर्ण जनादेश है।

Roll No 21

Roll No 21 – रोल नंबर 21 एक श्रृंखला है जो भगवान कृष्ण के आधुनिक रूप की कहानियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कि कृष और कंस हैं, जिन्हें कनिष्क में बदल दिया गया है। कनिष्क मथुरा के साथ-साथ पूरी दुनिया पर राज करना चाहता है और कृष उसके रास्ते में रुकावटें लाता है। हालाँकि, क्रिस को किसी अन्य स्कूल जाने वाले बच्चे की तरह दिखाया गया है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर वह दिव्य में बदल जाता है।

 

Faq – Cartoon Characters

Who is the most famous cartoon character?

Motu Aur Patlu