ananas ke fayde | अनानास खाने के कुछ बेहतरीन फायदे

ananas ke fayde – अगर आप अनानास खाते है या अनानास का जूस पीते है तो इससे आपको बहुत से लाभ मिल सकते है। ये आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे है अनानास के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में जिसका सेवन कर के आपको ज़्यादा से ज़्यादा फायदा मिलेगा।

अनानास में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा फाइबर,पोटाशियम,फास्फोरस,कैल्शियम भी पाया जाता है। ये सारे विटामिन्स हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है जो हमे एक ही फल में मिल जाता है।

wikipedia 


अनानास खाने के फायदे / benefits of eating pineapple

  • गठिया, ह्रदय रोग कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में मददगार 

अनानास में एंटी ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर को साफ़ रखने में मदद करता है और कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते है इसमें पाए जाए वाले एंटी ऑक्सीडेंट गठिया, ह्रदय रोग, और कैंसर जैसी कई प्रकार की बीमारियों को पैदा होने से रोकने में मदद करता है।

  • मैग्नीशियम की मात्रा – ananas ke fayde

इसमें बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिससे शरीर के टिशुस और हड्डियों में ताकत आती है। एक गिलास अनानास के जूस में आपको 73 % मैग्नीशियम प्राप्त हो जाता है। इसलिए आपको pineapple का सेवन हमेशा करते रहना चाहिए।

 

ananas ke fayade

ananas ke fayade

  • दाँत व गठिया रोग ananas ke fayde

आपके दांतों को स्वस्थ रखने में अनानास का भी बहुत योगदान हो सकता है अगर आप इसका ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करते है तो। इससे आपके दन्त काफी मजबूत बनते है और गठिया रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है अनानास को सूजन कम करने के लिए भी जाना जाता है अगर किसी प्रकार का सूजन है तो इसके सेवन से भी सूजन कम होने में मदद मिलती है।

  •  –आँखों की बीमारी 

इसमें मैकुलरडिजनरेशन को रोकने की क्षमता होती है। मैकुलरडिजनरेश एक ऐसी बीमारी होती है जो उम्र के साथ धीरे धीरे आँखों का दिखाई देना कम हो जाता है।

  • पेट की समस्या – ananas ke fayde

अनानास के सेवन करने से ब्रोमेलेन एंजाइम्स जैसी पेट की समस्या आपकी पाचन से सम्भंदित किसी भी समस्या को ठीक करने में लाभकारी है आप आपने भोजन में शामिल कर के अपने पेट के कीड़ो से भी छुटकारा पा सकते है।

  • इम्यून सिस्टम 

अनानास में पाया जाने वाला विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है। और कई सारी बीमारियों से आपको बचाने में आपकी मदद भी करता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोग की क्षमता को बढ़ाने में काफी सहायता करता है।

  • हाई ब्लड प्रेशर – ananas ke fayde

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के रोगी है तो आपको अनानास का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करते रहना चाहिए, इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। और सोडियम की मात्रा कम होती है इसी वजह से ये ब्लड के प्रेशर को निरन्त्रित करता है।

  • विटामिन्स की कमी 

विटामिन A की कमी से आपके नाख़ून कमजोर और सूखे होते चले जाते है। और विटामिन B की कमी से भी आपके नाखुनो में दरार भी पढ़ जाती है इसलिए ये आसानी से टूट भी जाते है। अनानास के सेवन से इन दोनों विटामिन्स की ज़रूरत शरीर में पूरी हो जाती है जिससे विटामिन की कमी नहीं होती है। और आपके नाख़ून स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते है।

  • त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपके भी बार बार होठों का सुखना और परत का सुख कर झड़ना इससे परेशान है तो आप अनानास का सेवन कर के इससे झुटकारा पा सकते है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा को अच्छा चमकदार बनता है और झुरिया नहीं आती व कील मुहासे भी नहीं होते।

  • वजन कम करे

अनानास को ज़्यादा तर लोग वजन को कम करने के लिए जानते है। ये वजन को जल्दी कम करने में आपकी मदद करता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से अपना वजन कम कर सकते है। एक कप अनानास में 82 कैलोरी 0 ग्राम फैट, 0 ग्राम केलोस्ट्रॉल, 200 मिलीग्राम सोडियम, 22 ग्राम कार्बोहाईड्रेड, और 1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ये कई विटामिन्स का सही मात्रा है अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो आपके शरीर में ये सारी विटामिन्स की मात्रा की पूर्ति हो जाती है।


read more –

badam khane ke fayade 

pachan kriya badhaye

kali mirch ke fayade 

dalchini ke fayade 

Leave a Reply

Your email address will not be published.