aloe vera juice ke fayde in hindi |एलोवेरा के फायदे व नुकसान

एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान –

aloe vera juice ke fayde in hindi – आज हम आपको एलोवेरा के बारे में जानकारी देने वाले है और बताने वाले है की अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करते है तो आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है और क्या क्या नुकसान हो सकते है।

दोस्तों आज के समय में कोई भी ऐसा इंसान नहीं होगा जिसने एलोवेरा का नाम नहीं सुना होगा। जिसको घृतकुमारी के नाम से भी हम जानते है, इसमें बहुत ज़्यादा फायदे वाले गुण है जिसके बारे में ज़्यादा तर लोग नहीं जानते है। आज कल जितने भी फ़ूड से रिलेटेड या स्किन से रिलेटेड प्रोडक्ट्स बनते है इनमे ज़्यादा तर में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा रहा है। और इसका रीजन है इसके कई प्रकार से हमारे शरीर को बेनिफिट देना जो आज हम आपको बताने जा रहे है।

जैसे की आपने सुना ही होगा की एलोवेरा के बहुत से फायदे है पर कुछ लोगो के लिए एलोवेरा नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। आपको ये भी जानना बहुत ज़रूरी है की किन परिस्थितियों में आपको एलोवेरा नहीं लेना चाहिए।

सबसे पहले हम आपको एलोवेरा के फायदे के बारे में जानेगे की इसके कौन कौन से फायदे है। और इसे क्यों इस्तेमाल करना चाहिए।

wikipedia

एलोवेरा से होने वाले फायदे – (benefits of aloe vera juice) aloe vera juice ke fayde in hindi

"<yoastmark

1 . एलोवेरा शरीर में चिकनाहट लाता है जिसकी स्किन बहुत ज़्यादा रूखी-सुखी है और स्किन फटी फटी सी रहती है उनको एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे ये आपके शरीर में चिकनाहट ले कर आएगा। और हम इसकी स्वाद की बात करे तो ये मीठा और कड़वा होता है।

और इसकी तासीर ठंडी होती है। अगर इसे आप 5 से 10 ml ले तो ये आपके डायजेस्टिंग सिस्टम को सुधाने का काम करता है। और भूख को बढ़ने में आपकी मदद भी करता है, और साथ ही साथ आपके लिवर को भी साफ करेगा।

और अगर इसे आप ओवर डोस ले लेते है तो यानि 60 से 100 ml तक ले लेते है तो आपका पेट साफ हो जायेगा और आपको दस्त होना शुरू हो जायेगा। पर इस कंडीशन में एक और फायदा मिलता है की इससे पेट के कीड़े भी मर जाते है।

जिनको पेट में कीड़े की शिकायत है या कभी कब्ज की समस्या है हो तो आप इसका 100 ml एलोवेरा ले ले तो आपका बहुत अच्छे से पेट भी साफ हो जायेगा और अगर पेट में कीड़े है तो वो भी मर जायेगे।

2 . मंदाग्नि – मतलब की जिनकी पेट की अग्नि बंद हो जाती है ऐसे में खाया हुवा खाना ठीक से पचता नहीं है। और आपका पेट फूलने लग जाता है या पेट भरी लगने लगता है। पेट में गोले जैसे होने लग जाते है तो इस कंडीशन में एलोवेरा का सेवन आपके लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।

3 . खून की कमी और खून को साफ करने में मदद करता है – aloe vera juice ke fayde in hindi

aloe vera juice ke fayde in hindi एलोवेरा सेवन से खून की कमी भी दूर होती है और अगर खून गन्दा है तो ये खून को साफ करने का भी काम करता है। और खून को बढ़ने में मदद करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा हमेशा चमकती दमकती रहेगी।

लिवर को साफ करना – अगर लिवर में किसी भी प्रकार से परेशानी आ रही हो जैसे लिवर का फैटी हो जाना, लिवर का सिकुड़ना, या लिवर ठीक से डाइजेट नहीं कर रहा हो, सही तरीके से भूख नहीं लगने देता हैं। इन सारे लिवर से जुडी समस्या में एलोवेरा बहुत राहत देता है। जिन लोगो को पेशाब बहुत कम आता है या दिन में 1 या 2 बार आता है लोग पानी भी पीते है पर पेशाब बहुत कम आता है। तो उनके लिए ये काफी बेहतर हो सकता है।

महिलाओ के लिए फायदेमंद – महिलाओ में कई बार अंडे बनने में समस्या आती है ऐसे में एलोवेरा का सेवन करने से ये समस्या ख़तम हो जाती है और नये अंडे बनने में काफी मदद भी करता है। जिनको ताकत की कमी है उनको ताकत बढ़ने में बहुत मदद करता है

गर्भाशय के पास की नस-नाडिया उनमे बहुत बल प्रदान करता है। उनका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा कर रखने में भी बहुत मदद करता है। महिलाओं में मासिक धर्म में समस्या है या मासिक धर्म समय से नहीं आता है और अगर आता है तो बहुत ही ज़्यादा आता है समय भी बदलता रहता है। तो ऐसे में आपको एलोवेरा का सेवन करना चाहिए धीरे-धीरे आपकी समस्या में सुधार आना शुरू हो जाएगा।

स्किन की समस्या में काफी मददगार –

आपको किसी भी प्रकार की स्किन की समस्या है जैसे – आपको कभी भी घमौरिया हो जाती है,दाद,खुजली,या स्किन में सफ़ेद धब्बे है तो एलोवेरा का जूस पीते है और जहा पर दाद या खुजली हो रही है वह पर एलोवेरा को लगाया जाए तो आपकी इस समस्या से बहुत ही आराम मिलेगा। एलोवेरा जूस पीने से आपको अंदर से पोषक तत्व मिलेगा और बहार से लगाने से भी जल्दी ठीक भी होगा।

लम्बे समय तक का बुखार – बहुत से लोगो में देखा जाता है की उनका बुखार जल्दी ठीक नहीं होता है समय बहुत ज़्यादा लगता है ठीक होने में, या बुखार का आना जाना लगा रहता है – तो इस तरह का आपको भी बुखार बार बार आ रहा है तो आपको लगातार एलोवेरा का सेवन करना चाहिए, इस तरह की समस्या में आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

aloe vera juice ke fayde in hindi
aloe vera juice ke fayde in hindi

शरीर के अंदर से विश को निकलने का काम करता है यानि की कोई ऐसी चीज़ हो जो विश का काम कर रही हो शरीर के अंदर उसको निकलने का काम करता है छोटे या बड़े घाव हो या छील गया हो या किसी भी प्रकार का इंफेक्शन है तो इसे ये ठीक करने या घाव को भरने का काम करता है।

टी बी से राहत

जिन लोगो को टी बी की बीमारी है उन लोगो को एलोवेरा का सेवन करते रहना चाहिए इससे काफी हद तक राहत मिलती है अगर टी बी की वजह से आपको बार बार कमजोरिया आ रही है तो ये बहुत ही ज़्यादा लाभ करता है।

अगर हम इसकी सही डोस की बात करे तो इसको 20 से 30 ml ही लेना चाहिए और अगर आप वयस्क है तो 20 से 30 आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे हमेशा खली पेट ही लेना होता है। जो की आपके शरीर के लिए अच्छा हो सकता है अगर आपको बार बार बाथरूम जाना पड़ रहा है तो आप समझ जाये की आपका एलोवेरा का डोस थोड़ा ज़्यादा ही हो गया है

तो आपको थोड़ा कम करके पीना है। बाद में आपको इसे पचने की आदत हो जायेगी फिर आप डोस को बढ़ा भी सकते है, लेकिन आप कभी भी 30 ml से ज़्यादा न ले, ज़्यादा लेने से आपको कई जगह पर नुकसान भी कर सकता है।

और पढ़े – benefits of amla juice 2020 आँवला जूस के फायदे

और पढ़े – Benefits of Giloy in corona virus and immunity 

एलोवेरा किन को नहीं लेना चाहिए – aloe vera juice ke fayde in hindi

गर्भधारण के समय- जो महिलाये गर्भधारण कर चुकी है या करने वाले है उनको कभी भी एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्यों कई बार गर्भ गिरने का भी खतरा हो सकता है या बच्चे को कुछ नुकसान भी हो सकता है। इसलिए जो महिला गर्भवती है उनको 9 महीने तक कभी भी एलोवरा का सेवन नहीं करना चाहिए। या उन महिलाओं को भी नहीं सेवन करना चाहिए जो अभी भी ब्रेस्ट फेडिंग कर रहे है। और अगर एलोवेरा जूस लेती है तो कुछ अवसेस जो है आपके स्तन से बहार आएगा जो आपके शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है जैसे की – दस्त होना , उलटी होना ,पेट में दर्द होना कुछ ऐसी ऐसी समस्या हो सकती है।

किडनी की समस्या के समय – अगर आपको किडनी की प्रॉब्लम है या किडनी से रिलेटेड दवाइया चल रही है तो आपको एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए ,क्युकी कई बार ऐसा देखा गया है की अगर आपने अधिक मात्रा में एलोवेरा ले लिया है तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। इसलिए किडनी से रिलेटेड किसी भी प्रकार की दवाइया लेते है तो आप एलोवेरा का सेवन न करे।

आई बी एस (I B S ) –

अगर आपको ibs यानि खाना खाने के तुरंत बाद बाथरूम जाने पड़ता है और इसकी किसी भी प्रकार की आप इन दिनों दवाई ले रहे है तो आपको एलोवेरा नहीं लेना चाहिए, क्युकी इससे आपकी ibs की परेशानी को और भी बढ़ा सकता है अगर आप इसी प्रकार की कोई दवा लेते है तो इनके बिच में समय का गैप होना बहुत ही ज़रूरी है। वरना कई प्रकार का आपको इससे समस्या का सामना करना पड़ सकता है

अब आप समझ गए होंगे की किन को एलोवेरा जूस लेना चाहिए और किन को नहीं लेना चाहिए। और अगर आपको फिर भी कोई  इससे परेशानी आ रही है तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है मैं आपको उसका जवाब दूंगा।