adrak khane ke fayade | अदरक के फायदे बीमारी को रखे दूर

adrak – अदरक का सेवन हम हमेशा ही करते है ज़्यादा से ज़्यादा चाय में ही अदरक का इस्तेमाल करते है इससे बहुत अच्छा टेस्ट भी आता है। अदरक की बात करे तो इसे बहुत सी खाने की चीज़ो में डाल कर बनाया जाता है चाहे वो वेजिटेरियन हो या नॉन वेजिटेरियन बहुत से खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है मगर क्या आप ये भी जानते है की अगर अदरक का छोटा से टुकड़े को भी डाइरेक्ट सेवन करते है तो उसके कितने सारे आपको फायदे मिलते है। आज इस लेख में अदरक के फायदों के बारे में जानेंगे,

wikipedia

अदरक का सेवन चाय के साथ साथ बॉईल एग साथ भी किया जाता है। शहद के साथ में भी किया जाता है, और नीबू के साथ भी किया जाता है। और इस अदरक को जब हम डायरेक्ट चबा कर खाते है तो इसके बहुत से फायदे हमको मिलते है।

अदरक खाने के फायदे / अदरक खाने से क्या होता है- adrak

सबसे पहले आपको ये बता दे की अदरक तासीर बहुत गर्म होती है, और इसका ज़्यादा तर इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में किया जाता है। सर्दियों के मौसम में ज़्यादा तर लोगो को एक आम समस्याए आती है सर्दी लगने की वजह से सर्दी, खाँसी, जुखाम, बलगम बनना, नजला ये सारी समस्या आम बात हो जाती है। तो अगर आप भी इसी तरह के कुछ समस्या का सामना कर रहे है तो आप एक साफ adrak के पीस को ले कर उसे छील ले आपको एक से डेढ़ इंच अदरक का टुकड़ा लेना है उसके बाद 3 से 4 ग्राम का सेवन करना है एक समय में इतना ही सेवन करे।

adrak

adrak

अगर आप इस तरह से अदरक के टुकड़े को चबा चबा कर खाते है और आधा गिलास गुनगुना पानी पीते है तो आपको काफी फायदा मिलता है जिससे आपकी सर्दी, नजला, खांसी, और बलगब को भी बहुत जल्दी ही ठीक कर देता है।

अदरक के जूस का सेवन / अदरक के रस के फायदे / adrak ka ras

बहुत से लोगो को जी मचलाने की समस्या भी रहती है उन लोगो को adrak का जूस निकाल कर सेवन करना चाहिए,(अदरक को कूट कर) एक चम्मच जूस निकलने के बाद इसमें एक चम्मच नीबू का रस मिलाये और इसका आप सेवन करे दिन में तीन बार इसी तरह से इन दोनों के रस का सेवन करे इससे जो आपके जी मचलाने की समस्या है वो दूर हो जाएगी।

गठिया दर्द में राहत / गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय / arthritis meaning in hindi

जो लोग गठिया रोग से परेशांन होते है गठिया के दर्द में जोड़ो के दर्द में भी अदरक बहुत ज़्यादा लाभकारी माना है, adrak में इंलामेट्री प्रोपटी पाई जाती है। जो जोड़ो के दर्द को ख़तम करने का काम करती है। या अदरक का पेस्ट बना कर दर्द वाली जगह पर भी लगा सकते है इसका पेस्ट बनाने के लिए अदरक को अच्छी तरह से अदरक को आप पीस ले इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला ले फिर इस पेस्ट को अगर आप दर्द वाली जगह पर लगते है तो आपको बहुत फायदा मिलेगा।

मासिक धर्म / मासिक धर्म की शुरुआत / मासिक धर्म ठीक करने के उपाय

कभी कभी महिलाओं को मासिक धर्म में बहुत ज़्यादा दर्द होता है। ऐसे में उनके लिए भी adrak वाली चाय या अदरक को पानी में गर्म कर के पानी को पीना बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से दर्द कम हो जाता है और मासिक धर्म (period) में कोई परेशानी भी नहीं आती है।

माइग्रेन / migraine ka ilaj

जिन लोगो को बहुत ज़्यादा सर में दर्द की समस्या रहती है या माइग्रेन की समस्या रहती है। उनके लिए भी काफी फायदेमंद होता है अदरक का सेवन करना। माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए अदरक एक दवा के रूप में भी काम करता है। आपको जब भी माइग्रेन हो तब आपको तुरंत अदरक की चाय बना कर ज़रूर पीना चाहिए, इससे आपको सर दर्द से या माइग्रेन से तुरंत राहत मिलेगी। इसके साथ ये उलटी होने पर भी काफी लाभ दे सकता है। अदरक के गुण उलटी को कंट्रोल करने में भी बहुत मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करे / cholesterol in hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज हो सकता है अदरक के सेवन से क्युकि अदरक कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर को ठीक करने में और खून को जमने से रोकने का काम भी अच्छे से करता है। इससे दिल से संबंधित रोग भी ख़तम हो जाती है। इसलिए अदरक को आप चाय के साथ रोजाना सेवन करे या तो अच्छा होगा अगर आप adrak को चबा कर ही खाये इससे आपको ज़्यादा फायदा होगा।, आप चाहे तो अदरक, नीबू, और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। आपको अगर चेस्ट की कोई समस्या है तो ये उसमें भी काफी फायदेमंद होता है।

मर्दाना ताकत को बढ़ाये / मर्दाना ताकत की जड़ी बूटी

अदरक मर्दाना ताकत को भी काफी बढ़ाता है। इसके लिए आप एक बॉईल एग में एक चम्मच अदरक का जूस और एक चम्मच शहद मिला कर रात को खाये फिर कुछ देर बाद गर्म दूध पीये, इससे आपकी मर्दाना ताकत को बढ़ने में काफी मदद मिलेगी, – कई लोग तो ताकत की टॉनिक, मर्दाना कमजोरी की दवा, ताकत की गोली भी खाते है पर ज़्यादा कुछ लाभ नहीं होता है, पर अदरक एक औषधि है जिसका रोजाना सेवन करने से आपको कभी ताकत की कमी नहीं होगी।

पाचन तंत्र को ठीक करे / pachan tantra / digestive system in hindi – adrak

इसके सेवन से पाचन तंत्र को ठीक करने में बहुत ज़्यादा फायदा मिलता है। कुछ पेट फूलने, गैस, एसिडिटी की समस्या रहती है। वो लोग किसी भी तरह से अगर अदरक का सेवन करते है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ध्यान दे – जो गर्भवती महिलाएं है वो 1 ग्राम से ज़्यादा अदरक का सेवन न करे और ज़्यादा छोटे बच्चो को जो 3 से 4 साल के है उनको अदरक न दे। इसके अलावा कोई भी अदरक का सेवन कभी भी कर सकता है। जो आपके शरीर को बहुत फायदा देगा।


READ MORE –

घुटने में दर्द का इलाज | knee pain treatment in hindi 2021

alsi | 10 फायदे अलसी खाने के | उपयोग और नुकसान

kamar dard | कमर दर्द का घरेलु इलाज और कारण 2021

Stomach ache and gas medicine ( पेट दर्द और गैस की दवा)

Leave a Reply

Your email address will not be published.