10 Tips for Becoming a Successful Blogger in 2020

Becoming a Successful Blogger : आज के समय में, ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हर ब्लॉगर का एक सवाल जरूर होता है कि “कम समय में अपने ब्लॉग को सफल और लोकप्रिय कैसे बनाया जाए?” क्योंकि अब Blogging में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है और हर कोई कम से कम समय में सफल होना चाहता है।

इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके ब्लॉग को कुछ ही समय में लोकप्रिय बना सकते हैं। सबसे पहले, मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि फेमस पॉपुलर बनना और ब्लॉगिंग में सफल होना एक ही बात है।

Becoming a Successful Blogger
Becoming a Successful Blogger

क्योंकि जब आप एक सफल (Successful Blogger) ब्लॉगर बन जाएंगे, लेकिन यहां केवल सफलता ही नहीं, बल्कि कम समय में सफलता मिलने की बात कही जा रही है। इसलिए, हमें कुछ तरीके अपनाने होंगे जो हमारे ब्लॉग को कम समय में सफल और लोकप्रिय बना सकते हैं।

इसके लिए, हमें यह देखना होगा कि (Successful Blogger) ब्लॉगर बहुत जल्दी सफल होते हैं और उन लोगों से क्या गलती होती है जो ब्लॉगिंग में असफल हो जाते हैं। उन सभी के आधार पर, हमें ब्लॉगिंग करनी होगी ताकि हम गलतियाँ करने से बच सकें और अपने वेबसाइट और ब्लॉग को कम से कम समय में लोकप्रिय बना सकें।

WEBSITE को SUCCESSFUL FAMOUS POPULAR बनाने के 10 तरीके
यहां बताए गए टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर आप बहुत ही कम समय में अपने ब्लॉग और खुद को सफल प्रसिद्ध बना सकते हैं।

  1. एक ब्रांड के साथ BLOG शुरू करें
    कम समय में एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप पूरी तैयारी के साथ ब्लॉगिंग शुरू करें। इसके लिए Blogging शुरू करने से पहले आपको Blogging के बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। जब आपको Blogging का बेसिक ज्ञान हो जाए, उसके बाद ही Blogging शुरू करें। यह लेख आपको इसमें मदद करेगा, ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, पेशेवर ब्लॉग कैसे बनाएं?

ज्ञान के बिना ब्लॉगिंग शुरू करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे आपकी आंखों पर काली पट्टी बांधकर ऊबड़-खाबड़ रास्ते को तोड़ने की कोशिश करना। यह आपको कभी सफल नहीं बना सकता।

  1. BLOG के लिए YOUTUBE चैनल बनाएं
    आज के समय में लोग टेक्स्ट कंटेंट से ज्यादा वीडियो कंटेंट को पसंद करते हैं। इसीलिए आपके पास इसके साथ ब्लॉग के लिए YouTube चैनल होना चाहिए। अपने ब्लॉग या ब्लॉग के लिए एक YouTube चैनल बनाएं और उस पर अपनी पोस्ट की सामग्री से संबंधित वीडियो बनाएं। वीडियो में अपने ब्लॉग की पोस्ट का लिंक शामिल करें और वीडियो को पोस्ट में भी जोड़ें।
  2. सही समय पर पोस्ट
    अगर आप एक डायरी ब्लॉग लिख रहे हैं तो कोई समस्या नहीं है, आप जब चाहें अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप दूसरों के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपको रोजाना अपडेट रहना होगा, मेरा मतलब यह नहीं है कि आप 24 × 7 लिखते रहें। मेरा मतलब यह है कि आपके पोस्ट को करने का एक समय होना चाहिए। आपको उसी समय Post Shere जारी रखना होगा।

आप प्रतिदिन 2 दिन, 5 दिन या एक सप्ताह में एक पोस्ट लिख सकते हैं। आपकी पोस्ट Shere करने के लिए एक निश्चित समय होना चाहिए ताकि आपके दर्शकों को पता चले कि आपके ब्लॉग पर एक नया पोस्ट कब आएगा।

  1. कुछ नया और अलग लिखें
    ब्लॉगिंग
    में असफल होने का सबसे बड़ा कारण दूसरों की तरह ही पहचान लिखना है। यदि आप कम समय में ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अलग और बेहतर लिखना होगा।

दूसरे (Successful Blogger) ब्लॉगर को कॉपी न करें। अन्यथा लोग आपके ब्लॉग पर एक बार जरूर आएंगे लेकिन (यह सोचकर कि आपके ब्लॉग पर कुछ खास नहीं है), वे आपके ब्लॉग पर दोबारा नहीं आएंगे।

  1. सबसे अच्छा और बेहतर लिखें
    यहाँ बहुत सारे Blogger हैं और हर दिन हजारों Blogger ब्लॉग शुरू होते हैं। लेकिन बहुत कम Blogger ऐसे हैं जो अच्छा और बेहतर लिखते हैं। क्योंकि एक अच्छा प्रतियोगी मिलने पर, एक आगंतुक बार-बार आपकी साइट पर आएगा और इससे आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक बढ़ेगा, जिसका अर्थ है कि यह स्पष्ट है कि आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो जाएगा।

जितने ब्लॉगर पहले लिख चुके हैं, उतने न लिखें। लेकिन एक ऐसी सामग्री लिखें जो विज़िटर को एक बार पढ़कर आपकी साइट का नियमित पाठक बन जाए।

  1. व्यवसायिक नहीं

आपको एक पेशेवर (Successful Blogger) ब्लॉगर के रूप में काम करना है, न कि नौसिखिया के रूप में। ताकि लोग आपके ब्लॉग को अनदेखा न करें क्योंकि आप एक शुरुआत हैं,

आपके पाठकों को यह महसूस होना चाहिए कि आप पेशेवर हैं और आपका ब्लॉग उनके लिए मददगार है, जिससे उन्हें रोज़ बेहतर और नई सीख मिलेगी। यह आपको जल्दी ही एक शीर्ष ब्लॉगर बना देगा।

  1. सोशल मीडिया का उपयोग करें

कम समय में अपने ब्लॉग को लोकप्रिय बनाने में, सोशल मीडिया आपकी सबसे अधिक मदद करेगा। सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और नए नए लोगों से जुड़ते हैं। उन्हें अपने ब्लॉग के बारे में बताएं। इसके अलावा, अपने ब्लॉग के नाम पर हर सोशल मीडिया वेबसाइट पर एक खाता बनाएं और अधिक से अधिक लोगों को अपने ब्लॉग से जोड़ने का प्रयास करें। फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, ट्विटर सभी का उपयोग करें।

  1. अपने ब्लॉग में निवेश
    यदि आप अपने ब्लॉग को न्यूनतम समय में लोकप्रिय बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए निवेश करना होगा। तभी लोग आपके ब्लॉग की ओर आकर्षित होंगे।

Website Ko Design Kaise Kare नवीनतम 2019 के लिए नवीनतम 10 टिप्स
शीर्ष 5 शक्तिशाली एसईओ युक्तियाँ || Blog Ko Google Me Rank Kaise Kare
शुरू से ही अपना ब्लॉग ब्रांड बनाएं। इसके लिए आप बेस्ट और बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (वर्डप्रेस), थीम को चुनें और ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक में डिजाइन करें।

  1. अन्य ब्लॉगर के साथ जुड़े

केवल दर्शकों तक सीमित न रहें, बल्कि अपने जैसे बाकी (Successful Blogger) ब्लॉगर से जुड़ें। उनसे बात करें और उन्हें अपने ब्लॉग पर अपने ब्लॉग को लिंक करने के लिए कहें। आप दूसरों के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग भी कर सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग होंगे जो आपको एक अतिथि पोस्ट लिखने के बजाय एक Dofollow लिंक देंगे। जिससे आपकी साइट की Search Engines (Google, Bing, Yahoo ..) में रैंकिंग बढ़ेगी और आपको अधिक Organic Traffic मिलेगा।

  1. साइट का ऑप्टिमाइज़िंग (SEO)

जब आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक होगा, तो यह स्पष्ट है कि आपका ब्लॉग अभी लोकप्रिय होगा, और ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए, अपने वेबसाइट और ब्लॉग को खोज इंजन में रैंक करना महत्वपूर्ण है। Search Engines में सर्वोच्च रैंक प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी साइट के Search Engine Optimization के लिए SEO करना होगा। इसके लिए, आपको अपने ब्लॉग पोस्ट की सामग्री में कीवर्ड का सही उपयोग करना चाहिए, एसईओ फ्रेंडली शीर्षक चुनना चाहिए, एसईओ फ्रेंडली कंटेंट लिखना चाहिए। ताकि यह Google में शीर्ष खोज में आए।

निष्कर्ष (Conclusion)


कम समय में ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए ये 10 सर्वश्रेष्ठ और आसान टिप्स हैं, जो आपको और आपके ब्लॉग को कम समय में लोकप्रिय बना सकते हैं। उनकी मदद से, आप जल्द ही एक प्रसिद्ध (Successful Blogger) ब्लॉगर बन सकते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग को कितनी जल्दी लोकप्रिय बना सकते हैं। आप जितना अधिक परिश्रम करेंगे, उतनी ही जल्दी आपको सफलता मिलेगी, यदि आपको यह जानकारी पसंद है, तो इसे अपने दोस्तों और अन्य (Successful Blogger) ब्लॉगर के साथ करें।