10 परफेक्ट ब्लॉगिंग Ideas 2021

किस टॉपिक पर ब्लाग बनाया जाना चाहिए [10 परफेक्ट ब्लॉगिंग Ideas 2021]


परफेक्ट ब्लॉगिंग Ideas 2021 : ब्लॉग किस विषय पर बनाया गया [१० परिपूर्ण विचार २०२१] ब्लॉग किस टॉपिक पार बानाये? हिंदी में ब्लॉगिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ विषय 2021 ?.

इस 21 वीं सदी में, हर किसी के पास इंटरनेट है। और बहुत सारे लोग इंटरनेट से अच्छा पैसा कमा रहे हैं। तो आप भी इंटरनेट पर काम करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। जब इंटरनेट पर काम करके पैसे की बात आती है, तो एक चीज निश्चित रूप से ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने के नाम पर आती है।

परफेक्ट ब्लॉगिंग Ideas 2021
परफेक्ट ब्लॉगिंग Ideas 2021

आप ब्लॉग बनाकर भी बहुत पैसा कमा सकते हैं। और जब ब्लॉग बनाने की बात आती है, तो बहुत से लोगों का सवाल होता है कि किस विषय पर ब्लॉग बनाना है। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं कि आप 2020-21 Me kis topic par blog को ban कर सकते हैं।
आज हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंटरनेट पर ब्लॉगिंग करके एक सफल व्यक्ति बन गए हैं। ऐसा प्रश्न आपके दिमाग में होगा कि हमें किस विषय पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए ताकि हमारे ब्लॉग को जल्दी रैंक किया जा सके। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि 2020-21 Me kis विषय par blog banayen है, तो यह पोस्ट आपके लिए है। आपको इस पोस्ट को लगातार पढ़ना चाहिए, Blogging Kis Topic Par Start Kare – 10 लोकप्रिय विषय 2021

10 सही ब्लॉगिंग Ideas 2021

यदि आप 2020-21 में एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो ऐसे कई विषय हैं जिन पर आप एक ब्लॉग बना सकते हैं। और उस ब्लॉग को जल्द ही रैंक किया जा सकता है। कई नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग में किसी भी विषय के बारे में एक ब्लॉग बनाते हैं और उस पर काम करना शुरू करते हैं। और जब उन्हें अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक नहीं मिलता है, तो वे ब्लॉगिंग, निराश और निराश छोड़ देते हैं। इसीलिए जब भी आप अपना ब्लॉग बनाते हैं, तब आप अपने ब्लॉग का चयन सावधानी से करें ताकि आगे कोई समस्या न हो। तो चलिए अब कुछ ऐसे विषयों पर बात करते हैं, जिन पर आप 2020-21 के लिए अपना अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

एक अच्छा ब्लॉग विषय कैसे डिज़ाइन करें?
किसी भी ब्लॉग के लिए ब्लॉग विषय सबसे महत्वपूर्ण हैं। यदि उस ब्लॉग के विषय अच्छे हैं, तो उसके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। जब भी आप कोई नया ब्लॉग खोलते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी आप एक अच्छा ब्लॉग विषय पा सकेंगे। तो अब हम बात करते हैं कि आप एक अच्छा ब्लॉग विषय कैसे पा सकते हैं।

  1. रूचि (INTEREST): –
    जब भी आप किसी विषय का चयन करें, तो हमेशा ध्यान रखें कि आप जिस विषय का चयन कर रहे हैं वह आपकी रुचि है। यदि आप ऐसे विषय का चयन करते हैं जिसमें आपकी कोई रुचि नहीं है, तो आप उस ब्लॉग को लंबे समय तक सक्रिय नहीं रख पाएंगे। और परिणामस्वरूप आपका ब्लॉग फैल जाएगा। इसलिए, आपको हमेशा अपने ब्लॉग की रुचि पर ध्यान देना चाहिए।

.खोज मात्रा (सर्च वॉल्यूम): –
किसी भी विषय को चुनने से पहले उसकी खोज मात्रा पर ध्यान दें। यदि आप किसी ऐसे विषय का चयन करते हैं जिसका खोज मात्रा बहुत उपयोगी है, भले ही आपका ब्लॉग रैंक किया गया हो, तो खोज मात्रा की कमी के कारण आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक नहीं आएगा और आप ब्लॉगिंग छोड़ देंगे। इसलिए आपको हमेशा सर्च वॉल्यूम पर ध्यान देना चाहिए।

  1. MONETIZATION (मोनोटाइज) : –
    जब भी आप किसी विषय का चयन करते हैं, तो हमेशा ध्यान रखें कि आप उस ब्लॉग को मोनोटाइज कर सकते हैं या नहीं। यदि आप उस ब्लॉग को मोनोटाइज नहीं कर सकते हैं, तो आपको ऐसे विषय का चयन नहीं करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि आपको अपने विषय का चयन कैसे करना चाहिए। आइए अब बात करते हैं कि वे किस विषय पर हैं, 2020-21 में किस विषय पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

4. उत्पाद समीक्षा (PRODUCT REVIEW): –
दोस्तों आजकल दुकान से कोई भी सामान खरीदने की अपेक्षा बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। और यही कारण है कि इन दिनों अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी कुछ शॉपिंग वेबसाइट काफी लोकप्रिय हो रही हैं। लोग किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले एक बार Google उत्पाद के बारे में जरूर पढ़ते हैं। इसीलिए यदि आप एक उत्पाद समीक्षा वेबसाइट बनाते हैं, तो आप इसमें एक सफल पूर्ण ब्लॉग बना सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

आप प्रोडक्ट रिव्यू वेबसाइट की मदद से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इससे आप अच्छा कमीशन पा सकते हैं। आजकल लोगों ने ऐसे वेबसाइट उत्पाद के बारे में विस्तार से दिया है। उसे पसंद है आप इस श्रेणी में अपना ब्लॉग बनाकर भी प्रसिद्ध हो सकते हैं।

5. पैसे कैसे कमाएं (HOW TO MAKE MONEY): –
यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी विषय है, अर्थात इस विषय पर पहले से ही बहुत सारे ब्लॉग हैं। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में ब्लॉग बनाते हैं और आपको ऑनलाइन कमाई के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप अपने ब्लॉग को ऑनलाइन पैसे कमाने के ऊपर भी बहुत पैसा कमा सकते हैं।

आजकल लोग इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं, ऐसे में लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाई के बारे में सर्च करते रहते हैं। इसलिए अगर आप ऑनलाइन कमाई पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो आपका ब्लॉग जल्द ही एक सफल ब्लॉग बन सकता है।

6 .HALTH NICHE: –
आजकल हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है। और लोगों को आजकल कई साड़ी बीमारियाँ हैं। इसलिए, लोग स्वास्थ्य के बारे में इंटरनेट पर बहुत खोज करते हैं। इसलिए, यदि आप स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, तो आप अपना स्वयं का स्वास्थ्य ब्लॉग बना सकते हैं और इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं।

7.शिक्षा (EDUCATION): –
दोस्तों, यदि आप अधिक अध्ययन करना पसंद करते हैं और आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप एक शिक्षा ब्लॉग खोल सकते हैं। शिक्षा ब्लॉग आज अधिक सफल हो रहे हैं। अगर आप शिक्षा विषय पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो आप इसमें बहुत पैसा कमा सकते हैं। यदि आप शिक्षा विषयों पर अच्छी सामग्री प्रदान कर सकते हैं, तो आपको शिक्षा विषयों पर एक ब्लॉग बनाना होगा।

8. कहानी लेखन (STORY WRITING): –
अगर आप कहानियाँ लिखने के शौकीन हैं, तो आप एक कहानी ब्लॉग बना सकते हैं। इस तरह से ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। जब भी आप स्वतंत्र होते हैं, आप किसी भी विषय पर अच्छी और दिलचस्प कहानियाँ लिख सकते हैं। आज भी बहुत से लोग इंटरनेट पर कहानियों की खोज करते हैं। आप इस तरह ब्लॉग बनाकर एक सुप्रभात बना सकते हैं।

9. ग्रामीण संस्कृति (AGRICULTURE): –
जैसा कि आप जानते हैं, हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। और देश के किसान भी डिजिटल इंडिया के तहत इंटरनेट से जुड़ रहे हैं। और वे इंटरनेट पर खेती से संबंधित बहुत सारी जानकारी खोजते रहते हैं। इसीलिए अगर आपके पास कृषि से संबंधित कोई भी जानकारी है, तो आप अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं।

  1. समाचार (NEWS): –
    हमारे देश में बहुत से लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और वे हर खबर के साथ अपडेट रहना चाहते हैं। इसलिए यदि आप एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं, तो आप अपना समाचार ब्लॉग खोल सकते हैं। हालाँकि इसमें बहुत सी अवधि है, लेकिन आप अपने शहर और राज्य के समाचार प्रकाशित कर सकते हैं। यह आपके ब्लॉग को वायरल के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। और अगर आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक मिलता है, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

8 .स्टाइल और फैशन (STYLE AND FASHION): –
यदि आप शैली और फैशन में रुचि रखते हैं, तो आप अपना खुद का फैशन ब्लॉग बना सकते हैं। इसमें आप नए ट्रेंड और फैशन के बारे में लिख सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ सकता है। यदि आप अच्छी और मूल्यवान सामग्री प्रदान करते हैं, तो आप इसमें सफल हो सकते हैं।

9. टुटोरिअल  (TUTORIAL): –
अगर आपके पास टेक, ब्लॉगिंग, यूट्यूब या किसी भी क्षेत्र में अच्छा अनुभव या ज्ञान है तो आप अपना ट्यूटोरियल ब्लॉग खोल सकते हैं। आप इसमें विभिन्न विषयों पर ट्यूटोरियल लिख सकते हैं। लोग अपनी समस्या Google में खोजते हैं। इसलिए अगर आप अच्छा कंटेंट लिखते हैं और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करते हैं तो आपका ब्लॉग जरूर रैंक करेगा। और अच्छा ट्रैफिक भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. निजी (MOTIVATIONAL): –
    आज की इस व्यस्त दुनिया में, बहुत से लोग हैं जो बहुत उदास हैं। और उन्हें एक प्रेरणा की आवश्यकता है। यदि आप एक अच्छे लेखक हैं, जो अच्छी प्रेरणा दे सकते हैं और आप जानते हैं कि अपनी बात कैसे पहुँचाई जाए तो आप एक प्रेरक ब्लॉग बना सकते हैं। यदि आप अच्छी सामग्री लिखते हैं, तो आप अच्छा ट्रैफ़िक भी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों के अलावा, ऐसे कई विषय हैं जिन पर आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और यदि आप अच्छी हार्डवर्क करते हैं और अच्छी मूल्यवान सामग्री प्रदान करते हैं तो आपके ब्लॉग के सफल होने के कई मौके हैं। आप उपरोक्त किसी भी विषय पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। और सर्च इंजन अनुकूलन करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अब, मैं आपको कुछ और विषयों के बारे में बताने जा रहा हूं, जिस पर आप एक 2020-21 मुझे विषय पर ब्लॉग पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

बीमा
ऑटोमोबाइल
क्रिकेट
मनोरंजन
यात्रा
जीवन खराब होना
राजनीतिक कहानी
Seo
किचन टिप्स