सर्दी जुकाम और खांसी का घरेलु इलाज 2021

सर्दी जुकाम हो या खांसी इन घरेलु नुस्खे से मिलता है झट से आराम

सर्दी जुकाम और खांसी – सर्दियों के मौसम में ख़राब लगा या सर्दी जुकाम एक आम बात हो गई है। और अगर हम इन बिमारियो में अच्छे से ध्यान नहीं देंगे तो ये बीमारी हमारी तबियत भी ख़राब कर देती है। बार बार डॉक्टर के पास जाना पड़ता है, कई प्रकार की दवाइया खाना पड़ता है, और आप जानते है की बार बार दवाइयों के इस्तेमाल से लिवर पर भी ख़राब प्रभाव पड़ता है। और साथ ही साथ आपके इम्मुनिटी सिस्टम को भी कमज़ोर करती है।

ऐसे समय में बच्चे ज़्यादा बीमार पड़ते है क्युकी उनका इम्म्यून सिस्टम बड़ो के मुकाबले कमज़ोर होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करे तो बहुत जल्दी ही आप सर्दी जुकाम और खांसी से आराम पा सकते है. इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते है और ये आपके लिवर को भी कोई नुकसान नहीं पहुचयेंगे। ये बड़ो और बच्चो के इम्मयूनिटी को भी बढ़ते है। और ये घरेलु नुस्खे सिर्फ सर्दियों के मौसम के लिए ही नहीं है बल्कि आप इसे हर मौसम में इस्तेमाल कर सकते है।

wikipedia

 1 – स्टीम ले – (सर्दी जुकाम और खांसी) 

गरम पानी की भाप लेने से बंद नाक भी खुल जाती है, और जितना भी जमा हुवा कफ है वो भी निकल जाता है। आप जब कभी भी स्टीम ले तो उसमे विक्स को मिला ले थोड़ा सा, दिन में दो बार स्टीम लेने से जल्दी आराम मिलेगा। स्टीम लेने के लिए कोई उम्र की पाबन्दी नहीं है आप किसी भी उम्र के हो स्टीम ले सकते है। इससे आपको कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

सर्दी जुकाम और खांसी
सर्दी जुकाम और खांसी

2 – तुलसी की चाय –

तुलसी की पत्तियों में बैक्टीरिया मारने की ताकत होती है और ये बुखार से भी राहत दिलाती है। आपको कभी भी सर्दी जुकाम या खांसी हो रहा हो तो या शरीर में दर्द, सर में दर्द, बार बार छींक आना ये सारी चीज़े तुलसी के पत्तो के इस्तेमाल करने से काफी रहत मिलती है। इसे आप ऐसे भी खा सकते है

या आप इनकी चाय भी बना कर पी सकते है। इसकी चाय बनाने के लिए 12 से 15 तुलसी के पत्ते ले कर के उसे 2 कप पानी में उबाल ले और इसे गरमा गर्म पीये। इसके अलावा आप चाहे तो इसका काढ़ा भी बना कर पी सकते है। बनाने के लिए –

10 तुलसी के पत्ते, 2 लॉन्ग, 4 काली मिर्च, थोड़ा सा अदरक,1 इलाइची, दालचीनी इन सबको मिला कर 2 गिलास पानी में उबले – जब पानी आधा बच जाए तो उसे छान कर थोड़ा ठंडा कर ले और इसे सेवन करे आपका सर्दी भी बहुत ज़िल्दी ख़त्म हो जाएगा और आपको अगर खांसी है तो वो भी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा।

3 – हल्दी वाला दूध –

सर्दी जुकाम से रहत दिलाने में हल्दी भी बहुत एहम भूमिका देती है। 1 गिलास दूध में थोड़ा सा हल्दी और स्वद अनुसार चीनी मिला कर गर्म करे फिर इसे पिये आपको बहुत रहत मिलेगी।

4 – शहद और अदरक – सर्दी जुकाम और खांसी

शरीर में कोई भी इंफेक्शन या सर्दी खासी हो या पेट ख़राब हो तो अदरक हमेशा इन सारी प्रॉब्लम को ख़त्म कर देता है। अदरक इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है और हमारे शरीर में गर्मी भी लता है। इसका सेवन कैसे करे – 1 कप पानी में थोड़ा सा अदरक डाल कर उबाल ले और इसे छान ले फिर उसमे 1 चम्मच शहद मिला कर चाय की तरह इसे पिये। ऐसा करने से आपको बहुत ही जल्द सर्दी जुखाम और खांसी में भी आराम मिलेगा।

5 – गुन गुने पानी के गरारे करे –

अगर आपके गले में खराश हो रही है सर्दी जुकाम के कारण तो उससे रहत पाने के लिए आपको पानी को हल्का गर्म करना है या गुन गुना करना है और इस पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर आपको गरारे करना है इससे भी गले में जमी हुई कफ और बलगम निकल जाती है और आराम महसूस करते है। और अगर गले में दर्द की समस्या है तो इससे आपके गले का दर्द भी ठीक हो जाएगा। जब कोई इंफेक्शन हो जाए तो भी आपको गर्म पानी ही पीना चाहिए। ताकि इंफेक्शन जल्दी ख़त्म हो जाए है।

6 – लहसुन और शहद- 

अगर आपको कई दिनों से खांसी है और आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो आप ये घरेलु नुस्खा भी अपना सकते है – आपको 6 से 7 लहसुन की कालिया लेनी है और इन्हे छील कर तवे पर अच्छी तरह से भून ले जब तक लहसुन काले न हो जाए जब अच्छी तरह से भून जाए तो लहसुन को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना ले फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिला कर इसका पेस्ट बना ले और थोड़ी थोड़ी देर में इसे चाटते रहे। आपकी कितनी भी पुरानी खांसी हो इससे दूर हो जाएगा और आपको खांसी से रहत मिल जायेगा।

7 – काली मिर्च और मिश्री – 

आप जानते ही होंगे की काली मिर्च से गले की इंफेक्शन और खांसी ठीक हो जाती है पर कुछ समय भी लग जाता है पर ये जो नुस्खा है इससे आपकी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है। आपको 12 दाने काली मिर्च की और 10 ग्राम मिश्री मिला कर पीस ले और इसका पाउडर बना ले। फिर इस पाउडर को एक गिलास गरम दूध में मिला कर अच्छे से मिक्स करे और रात में सोते समय इसे पिये आपकी खांसी और जुकाम में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

यह घरेलु नुस्खा 5 से 6 दिनों तक इस्तेमाल करे आपको काफी राहत मिलेगा। बहुत से लोगो को दूध पीना अच्छा नहीं लगता है अगर आपको भी दूध में मिक्स कर के नहीं पीना है तो आप इस उपाए को पानी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको 10 ग्राम मिश्री और 8 दाने काली मिर्च को पीस कर 1 गिलास पानी में मिला कर उबाले और इसकी चाय बना कर सुबह शाम 5 दिनों तक इसका सेवन करे। आपको इससे बहुत राहत मिलेगा।

8 – जायेफल –  सर्दी जुकाम और खांसी 

ये घरेलु नुस्खा बच्चो के लिए है जो 6 महीने के ऊपर है – याद राखए की आपको 6 महीने से छोटे बच्चो को ये नहीं देना है क्युकी ज़्यादा छोटे बच्चे इससे नहीं पचा पाएंगे।

सर्दी जुकाम और खांसी – आपको एक जायेफल लेना है और थोड़ा सा गर्म पानी, – फिर 5 मिनट गर्म पानी में जायेफल को भिगो कर रहे उसके बाद इसे पत्थर की सील पर घीसे बहुत ही कम मात्रा में ये आपको घीसना है 0.5 ml बहुत है। जब ये एक पेस्ट के रूप में तैयार हो जाए तो एक चम्मच में ले कर के थोड़ा सा गर्म पानी मिला ले और इसे मिक्स कर ले, फिर इसे आप अपने बच्चो को पीला सकते है। ये दिन में एक बार ही दे बच्चो को, इससे बहुत ही जल्द सर्दी जुकाम ठीक हो जाएगा। आपको ज़्यादा दवाइयों की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी बच्चे भी कई प्रकार की दवाइया खा कर परेशान हो जाते है, पर इस घरेलु नुस्खे से बच्चो को भी कोई परेशानी नहीं होगी और उनका सर्दी-जुखाम भी ठीक हो जाएगा।

जायेफल से बच्चो का डाइजेस्ट सिस्टम भी अच्छा होता है खाना अच्छे से पचता है और अच्छी भूख भी लगती है।

तो ये थे कुछ सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलु उपाए आशा करते है की आपको ये पोस्ट पंसद आई होगी पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाइक ज़रूर करियेगा और अगर आप पहली बार हमारे ब्लॉग पर आये है तो सब्सक्राइब ज़रूर करे ताकि हर अच्छी अच्छी पोस्ट आप तक पहुंच सके।

धन्यवाद।