ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं 2021

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं [Blogging se Paise Kaise 2021 ] ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाएं, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएं।

अगर आप Google में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging step by step), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (ब्लॉगर्स के लिए पैसे कैसे कमाए), ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, तो आप सही जगह पर है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं 2021
ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं 2021

Paise KAISE 2021 BLOG / वेबसाइट से [ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं]


Blogging se Paise Kaise 2021 [ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए], आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे बनाएं स्टेप से), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (पैसा कैसे कमाए) शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग), ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ।

अगर आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है – ब्लॉगिंग। आज बहुत से लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से घर बैठे प्रति माह लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आज हम आपको Blogging के बारे में ऐसे ही सरल और आसान तरीके से बताएंगे, जिससे आप भी अपने Blog को बहुत ही आसानी से बनाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

इससे पहले कि आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ, कुछ चीजें हैं, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी हैं। यदि आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको अपना ब्लॉग बनाते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

BLOG MEANING IN HINDI क्या है?


ब्लॉगिंग se Paise Kaise 2021 [ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं] जब हम एक वेबसाइट के रूप में अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों को नियमित रूप से लिखते हैं, तो इसे ब्लॉग कहा जाता है। ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं। आप जिस क्षेत्र में रुचि रखते हैं, उससे संबंधित अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक डॉक्टर हैं, तो आप स्वास्थ्य पर एक ब्लॉग बना सकते हैं। यदि आपको खाना पकाने में महारत हासिल है, तो आप खाना पकाने पर एक ब्लॉग बना सकते हैं। यदि आप एक ब्यूटीशियन हैं, तो आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ब्यूटी टिप्स लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यह कहना है, आप किसी भी विषय पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

एक ब्लॉग बनाकर जहाँ आप एक ओर लोगों के साथ अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को साझा कर सकते हैं, वहीं ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इंटरनेट से भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र मायने नहीं रखती। यह काम आप किसी भी उम्र में कर सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने 50 वर्षों में अपना ब्लॉग बनाया और आज वे इससे बहुत कमा रहे हैं।

READ ALSO   Free website / blog kaise banaye

BLOGGING MEANING IN क्या है


Blogging se Paise Kaise 2021 [ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए]। अगर आप ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझ गए हैं तो ब्लॉगिंग को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। यदि आप Blogging को सरल और सरल शब्दों में समझने की कोशिश करते हैं, तो हम कह सकते हैं कि Blogging को ब्लॉग बनाए रखना है। जब आप अपना खुद का ब्लॉग बनाते हैं और उस पर नियमित रूप से लेख लिखते हैं, तो हम इस काम को ब्लॉगिंग कहेंगे।

ब्लॉगिंग के लिए आमतौर पर लोगों के दो उद्देश्य होते हैं –

  1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को मुफ्त में साझा करना।
  2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से पैसा कमाएं।

आपके पास इन उद्देश्यों में से कोई भी हो सकता है। कुल मिलाकर, हम यह कह सकते हैं कि जो भी हमारा उद्देश्य है, ब्लॉगिंग उस पर काम करना है।

BLOGGER MEANING IN क्या है
Blog और Blogging जानने के बाद, अब हम जानते हैं कि Blogger क्या है या Blogger क्या है? ब्लॉगर ब्लॉगिंग करने वाले लोग होते हैं। मतलब जो व्यक्ति अपने ब्लॉग पर बनाता है और काम करता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है। एक व्यक्ति जिसके पास खुद का ब्लॉग है, हम उस व्यक्ति को ब्लॉगर कह सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं, मैं भी एक ब्लॉगर बन गया।

ब्लॉगिंग के लाभ


ब्लॉगिंग के कई फायदे हैं जिन्हें संक्षेप में प्रस्तुत करना संभव नहीं है। फिर भी, हम यहाँ ब्लॉग के लाभों को संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, तो इसके लाभों के बारे में अच्छी तरह से अवगत हो जाएँ।

  1. ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप यह काम घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
  2. यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो आप पर कोई दबाव नहीं होगा। आमतौर पर, जब हम नौकरी करते हैं, तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है।
  3. आप ब्लॉगिंग से जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। बहुत से लोग Blogging से एक महीने में लाखों रुपये कमा रहे हैं, लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। ब्लॉगिंग से एक महीने में लाखों की कमाई असंभव नहीं है।
  4. इसके लिए आपको ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है। आप इस काम को मुफ्त में भी शुरू कर सकते हैं।
  5. इस काम को करने में कोई जोखिम नहीं है। इसमें आपके पैसे डूबने का कोई खतरा नहीं है। मतलब इस काम में सिर्फ मुनाफा है, कोई नुकसान नहीं है।
  6. आप इस काम में पैसा लगाते रहें, भले ही आप इस नौकरी को छोड़ दें। नौकरियों या व्यवसायों में ऐसा नहीं है।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?

कुछ लोग जानना चाहते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है (ब्लॉग और हिंदी में वेबसाइट के बीच अंतर)। ब्लॉग और वेबसाइट में बहुत अंतर नहीं है। अगर हम किसी ब्लॉग को वेबसाइट कहते हैं, तो कोई बात नहीं। ब्लॉग और वेबसाइट के अंतर के बारे में बात करते हुए, हम कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं, लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हैं।

READ ALSO   Website kaise banaye free

आसान भाषा में बात करते हुए, हम कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में आपको नियमित रूप से लेख लिखना होगा। ब्लॉग में, हम किसी विषय के बारे में विस्तृत जानकारी देते रहते हैं, जबकि वेबसाइट में ऐसा नहीं है। हर दिन वेबसाइट में लिखने की जरूरत नहीं है। सभी जानकारी एक बार में अपडेट की जाती है।

ब्लॉग से पैसे कैसे प्राप्त करें


Blogging se Paise Kaise 2021 [ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं], अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे प्राप्त करें (Blogging se paise kaise milte hain) तो इसका जवाब बहुत ही सरल है। Blogging से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने Bank Account की जानकारी Adsense को देनी होगी।

जब आपके पास Adsense के साथ 100 डॉलर होंगे, तब Adsense अपने आप ही आपके बैंक खाते में ये सारे पैसे ट्रांसफर कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आप जान गए होंगे की ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते है (Blogging se paise kaise milte hain)।

BLOGGING SE PAISE KAISE 2021 [ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं]


ब्लॉग, ब्लॉगिंग और वेबसाइट से संबंधित सामान्य जानकारी के बाद, अब हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ (स्टेप से ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ (शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉग के साथ पैसे कैसे बनाएँ ), ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए।

हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं (Full Guide / Information) –

Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए एक विषय चुनें (BLOG / BLOGGING के लिए BEST NICHE)


Blogging se Paise Kaise 2021, ब्लॉग बनाने का यह पहला कदम है। यदि आप एक ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का विषय चुनना होगा। ब्लॉग टॉपिक चुनते समय लोग अक्सर गलतियाँ करते हैं। वह किसी भी विषय पर अपना ब्लॉग शुरू करता है, जिसके कारण उसे बाद में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

एक ऐसे विषय पर अपना ब्लॉग बनाएं जिसमें आपकी रुचि और ज्ञान हो। जब आपको उस विषय का अच्छा ज्ञान होगा, तब आप उस विषय को और अच्छी तरह से बता पाएंगे। इसके अलावा, यदि कोई उस विषय से संबंधित प्रश्न भी करता है, तो आपको उत्तर देने में कोई समस्या नहीं होगी। यदि आप चाहें, तो आप अपने ब्लॉग में एक से अधिक विषय लिख सकते हैं।

कुल मिलाकर, इसका मतलब है कि ब्लॉग बनाने से पहले, आपको यह अच्छी तरह से सोचना होगा कि मैं किस विषय पर अपना ब्लॉग बनाना चाहता हूं। Blogging se Paise Kaise 2021 जानिए,

Step 2 – अपना ब्लॉग बनाएं जिस पर PLATFORM (BLOGGER VS WORDPRESS WHICH IS IS BETTER)

READ ALSO   Event Blogging Se Paise Kaise Kamaye


जब आप सोचते हैं कि मैं किस विषय पर अपना ब्लॉग बनाना चाहता हूं। उसके बाद आपको यह तय करना होगा कि मैं किस प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाना चाहता हूं। हालाँकि ब्लॉग बनाने के लिए कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश लोग केवल दो प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं।

  1. ब्लॉगर – अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं, तो यह प्लेटफार्म आपके लिए सबसे अच्छा होगा क्योंकि यह मुफ्त है। इसमें आपको एक पैसा भी खर्च नहीं होगा। यह Google का उत्पाद है, इसलिए इसमें संदेह करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कमी के बारे में बात करते हुए, यह सिर्फ इतना है कि इस पर आप अपने ब्लॉग को बहुत अधिक अनुकूलित नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, एक और कमी है कि इसे थोड़ा कम पैसा मिलता है।
  2. वर्डप्रेस – यह प्लेटफॉर्म उनके लिए है जो शुरू में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। इसके अलावा, आपको अपने ब्लॉग को बनाए रखने में बहुत समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इसमें भी आपको ज्यादा पैसा मिलता है।

मेरी राय में, आपको शुरू में अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर ही बनाना चाहिए क्योंकि यह मुफ़्त है। जब आपका पैसा आना शुरू हो जाता है, तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

STEP 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही DOMAIN NAME चुनें


जैसे आपका घर का पता होता है, वैसे ही आपके ब्लॉग का भी पता होता है, जिसे हम डोमेन नाम कहते हैं। जिस तरह कोई आपके घर के पते से आपके घर तक पहुंच सकता है, उसी तरह कोई आपके डोमेन नाम से सीधे आपके ब्लॉग तक पहुंच सकता है। जैसे मेरे ब्लॉग का एक डोमेन नाम है – blogvatika.com

डोमेन नाम भी मुफ्त में उपलब्ध है और आप इसे खरीद सकते हैं। अगर आप डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy से खरीदें। हमेशा .com के साथ डोमेन नाम खरीदें। एक डोमेन नाम खरीदते समय, ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और याद रखने में आसान होना चाहिए। अपने ब्लॉग के समान नाम वाला एक डोमेन खरीदें। जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है – ब्लॉग वाटिका, इसलिए मेरा डोमेन नाम भी blogvatika.com है।

STEP – 4 अपने ब्लॉग के लिए HOSTING खरीदें


होस्टिंग का मतलब एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग की सभी चीजों को सहेज सकते हैं। आप इसे मुफ्त और भुगतान दोनों भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप free hosting चाहते है तो आपको हमेशा Blogger (blogspot.com) ही hosting use करनी चाहिए।

अगर आप paid hosting चाहते है तो आपको HostGator से ही खरीदना चाहिए। इसकी सेवा अच्छी है। शुरू में, हम आपको यह राय देंगे कि पैसे में फंसना नहीं है। फ्री होस्टिंग का ही इस्तेमाल करें। जब पैसा आने लगे, तो पेड होस्टिंग लें।