प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट | प्रोटीन क्या है | protein in hindi 2021

प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट – दोस्तों प्रोटीन हमारे शरीर के ग्रोथ और हर प्रकार के फग्शन के लिए बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी होता है। प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्स (मांसपेशी) बढ़ने के लिए बहुत ही ज़रूरी होता है। इसी तरह से प्रोटीन हमारे बाल, नाख़ून, त्वचा, हड्डिया इस सबके लिए प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है। दोस्तों इन सबके साथ प्रोटीन हमारे शरीर के अन्दर कई प्रकार के हार्मोन्स बनता है एंजाइम्स बनता है और हमारे शरीर का जो इम्युनिटी है उनको भी ये सन्तुलित रखने में काफी मदद करता है। अगर आप बराबर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते होंगे तो आपके शरीर में सही तरीके से मसल्स बनते रहेंगे और शरीर की फंग्शन अच्छे से होती रहेगी। जिससे आपकी एक अच्छी हेल्थ बनेगी।

wikipedia

जो बच्चे बढ़ते उम्र के होते है या वो जो अभी जिम में जा कर मेहनत करते है कसरत करते है। और ये चाहते है की हमारा मसल्स बिल्ड हो जाए। ऐसे में उनको प्रोटीन डाइट का ज़्यादा ख्याल रखना चाहिए। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम ये जानेगे की कौन कौन से फ़ूड (भोजन) है जिसमे प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा पाई जाती है। और जिनको अगर आप खाते है तो आपके शरीर में कभी प्रोटीन की कमी नहीं होगी।

प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ (protein foods) प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट

जब भी खाने की बात आती है तो हम हमेशा ये सोचते है की खाने में शाकाहारी भोजन खाये या फिर मांसाहारी — ऐसे देखा जाए तो शाकाहारी भोजन में भी आपको प्रोटीन के बहुत से चीज़े मिल जाते है जैसा की मांसाहारी भोजन में मिलता है। लेकिन जब भी प्रोटीन की बात आती है तो कही न कही हम ये सोचते है की मांशाहारी भोजन में हमे ज़्यादा प्रोटीन मिलेगा मगर ऐसा नहीं है दोस्तों जितना प्रोटीन आपको मांसाहारी भोजन में मिलता है –

उतना ही शाकाहारी भोजन में भी मिल जाता है। और ये आपके शरीर के लिए ज़्यादा अच्छे होते है जो नेचुरल तरीको से आपके शरीर को बिल्ड करती है। और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचते। ये आसानी से पच जाते है और आपके शरीर के लिए ज़्यादा फायदेमंद होते है। और आपको किसी भी बीमारी का कोई रिस्क भी नहीं होता है।

शाकाहारी भोजन प्रोटीन से भरपूर

 

1 – दूध

दूध या दूध से बने प्रोडक्ट प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स होते है। जो बहुत आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाते है, और आपकी शरीर के ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसलिए आपको रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा दूध से बने प्रोडक्ट भी खा सकते है। जैसे दही, पनीर ये सब प्रोटीन के बहुत ही अच्छे सोर्स है।

2 – सोयाबीन

सोयाबीन में भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। सोयाबीन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो बहुत ही आसानी से मिल जाता है। जिसके अन्दर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप सोयाबीन को किसी भी रूप में ले सकते हो क्युकि आप सोयाबीन को किसी भी सब्जी के साथ मिक्स कर के बना सकते है। इसी प्रकार से सोयाबीन से बने – टोफू ये भी प्रोटीन के बहुत ही अच्छे सोर्स होते है। इसे भी आप अपने डाइट में ले सकते है।

3 – दाल – प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट

जब भी शाकाहारी भोजन में प्रोटीन की बात आती है तो दाल भी कुछ कम नहीं होती है ये भी कई प्रकार की पाई जाती है और इनमे काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये शरीर को बहुत ज़्यादा एनर्जी देने का काम करता है। दाल के अन्दर लगभग 20 से 22 % तक प्रोटीन पाया जाता है। आप सभी प्रकार की दाल का इस्तेमाल कर सकते है। सभी प्रकार के दालों में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होती है।

लेकिन मसूर की दाल में सबसे ज़्यादा प्रोटीन होता है। मुंग,उड़द,अरहर,मोठ इनकी दाले भी आप इस्तेमाल कर सकते है। आप चना को भी सब्जी में इस्तेमाल कर सकते है। चने में भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं। या आप चने को भिगो कर भी खा सकते है। दाल में भी इस्तेमाल कर सकते है। या भुने हुवे चने भी खा सकते है। इससे आपको बहुत ज़्यादा शक्ति मिलती है इसे ज़्यादा से ज़्यादा अपने भोजन में शामिल करें।

4 – अंकुरित अनाज

कई सारे अंकुरित अनाज में भी प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। और इसे अपने डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

5 – नट्स

इनमे प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जैसे बादाम – इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है अगर आप चाहते है की आपके शरीर को बराबर प्रोटीन मिलता रहे तो बादाम रोजाना खाना चाहिए। आप रोजाना 5 से 8 बादाम पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दे और सुबह खाली पेट खाये इसके बाद आप चाहे तो दूध भी पी सकते है। जिससे आपके शरीर को और भी ज़्यादा फायदा मिल सके। इससे आपकी मसल्स बहुत जल्दी बिल्ड होती है। इसके साथ दूसरे नट्स जैसे काजू,अखरोट इनमे भी प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है जो आपको काफी फायदा देता है। मूँगफल्ली में भी प्रोटीन पाया जाता है इसे भी आप कभी भी खा सकते है।

ये सारी वो फ़ूडस है जो हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाते है। और आप इनका सेवन कर के बहुत ही आसानी से प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा सकते है। जिससे आपके शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होगी, और अगर आप जिम जाते है तो उनके लिए इनमे से कई चीज़ो का सेवन कर सकते है। इससे आपका शरीर अच्छे से विकसित भी होगा और आप कभी बीमार भी नहीं होंगे क्युकि इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढती है।

6 – तिल

तिल में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है तिल का सेवन रंग गोरा होता है और सुंदरता भी बढ़ती है। अगर आप 100 gm तिल का सेवन करते है तो उसमे आपको 26 gm प्रोटीन मिलता है। तो आप रोजाना तिल का भी सेवन कर सकते है।

7 – राजमा

राजमा खाने से यादाश्त तेज होती है और गंजेपन से बचाओ होता है। और ये भी प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होता है , 100 gm राजमा में 24 gm प्रोटीन की मात्रा मिलती है

8 – काबुली चना

काबुली चना के सेवन से आपके चहरे को और भी सुंदरता देने में मदद करता है चमकदार बनता है। और बहुत एनर्जी भी देता है और ये भी काफी अच्छा प्रोटीन का सोर्स होता है। 100 gm काबुली चना में 19 gm प्रोटीन पाया जाता है।

 

  • ये सारी वो फ़ूडस है जो हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाते है। और आप इनका सेवन कर के बहुत ही आसानी से प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा सकते है। जिससे आपके शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होगी, और अगर आप जिम जाते है तो उनके लिए इनमे से कई चीज़ो का सेवन कर सकते है। इससे आपका शरीर अच्छे से विकसित भी होगा और आप कभी बीमार भी नहीं होंगे क्युकि इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढती है।

मांसाहारी भोजन – प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट

1 – अण्डा

मांसाहारी में अण्डा भी एक बहुत अच्छा प्रोटीन का सोर्स माना जाता है। और अगर आप मांसाहारी है और अण्डा आपको पसंद है तो आप इसे रोजाना खा सकते इससे आपको काफी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा।

2 – चिकन / मीट

चिकन और मीट भी प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है आप कभी कभी चिकन और मीट भी खा सकते है अगर आप खाना चाहते है तो इसके अलावा आप मछली भी खा सकते है इसमें भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स पाया जाता है। मछली के ऊपर हमने पहले भी एक पोस्ट लिखा है आप चाहें तो उसे भी पढ़ सकते है। – ये भी पढ़े – fish in hindi


शाकाहारी

  1. दूध
  2. दही
  3. पनीर
  4. सोयाबीन
  5. टोफू
  6. दाल
  7. मसूर
  8. मुंग
  9. उड़द
  10. अरहर
  11. मोठ
  12. चना
  13. अंकुरित अनाज
  14. बादाम
  15. काजू
  16. अखरोट
  17. मूँगफल्ली
  18. तिल
  19. राजमा
  20. काबुली चना

मांसाहारी

  1. मछली
  2. चिकन
  3. मीट
  4. अण्डा


    READ MORE –

बादाम खाने के फायदे
काजू खाने के फायदे
पाचन क्रिया बढ़ने के 4 घरेलु उपाए
अदरक खाने के फायदे
दालचीनी के फायदे और नुकसान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.